Gargle Benefits: कोरोना की वजह है गले में ख़राश, तो कितनी बार करना चाहिए गरारा?

Gargle Benefits गला ख़राब न हो इसके लिए आप ग़रारे कर सकते हैं। हालांकि दिन में कितनी बार ग़रारे करना ठीक है या कैसे करना चाहिए जैसी कुछ ज़रूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखना ज़रूरी है। ग़रारे करते वक्त पानी को मुंह में 10 सेकंड से ज़्यादा न रखें।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 11:30 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:30 AM (IST)
Gargle Benefits: कोरोना की वजह है गले में ख़राश, तो कितनी बार करना चाहिए गरारा?
कोरोना की वजह है गले में ख़राश, तो कितनी बार करना चाहिए गरारा?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Gargle Benefits: कोरोना वायरस संक्रमण में लगभग सभी लोग गले में ख़राश की शिकायत करते हैं। जिसके लिए डॉक्टर दवाओं के साथ ग़रारे और स्टीम लेने की सलाह भी दे रहे हैं। वहीं, गला ख़राब न हो इसके लिए आप ग़रारे कर सकते हैं। हालांकि, दिन में कितनी बार ग़रारे करना ठीक है या कैसे करना चाहिए, जैसी कुछ ज़रूरी बातें हैं जिनका ध्यान रखना ज़रूरी है।

ग़रारे करते वक्त पानी को मुंह में 10 सेकंड से ज़्यादा न रखें। साथ ही ये याद रखें कि ग़रारे कोरोना वायरस का इलाज नहीं है, लेकिन इससे आपका ओरल हाइजीन बना रहेगा।

ग़रारे करने के फायदे

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए लोग क्या नहीं कर रहे। कई तरह के घरेलू नुस्खों से लेकर भाप लेना और यहां तक कि ग़रारे भी कर रहे हैं। लोगों का मानना है कि ग़रारे करने से उनका गला खराब नहीं होगा और ऐसे कोरोना से बचे रहेंगे। लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है?

डॉक्टर्स का कहना है कि ग़रारे करने से गला साफ हो जाता है। अगर गला ख़राब है, दर्द या सूजन है, तो ग़रारे करने से आराम मिलता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग़रारा गले के लिए अच्छा होता है, खासतौर पर अगर दर्द, सूजन या फिर ज़ुकाम हो, तो आराम मिलता है। लेकिन ग़रारे आपको कोरोना वायरस से नहीं बचा सकते। 

दिन में कितनी बार करने चाहिए ग़रारे?

अगर आपको गले में इंफेक्शन है, तो आपको डॉक्टर दिन में कम से कम 3 बार ग़रारे करने की सलाह देंगे। लेकिन अगर आप एहतियात के तौर पर कर रहे हैं, तो सुबह-शाम करना काफी है। डॉक्टर खाने के बाद ग़रारा करने की सलाह देते हैं। सुबह के वक्त आप ब्रेकफास्ट के बाद ग़रारे कर सकते हैं, फिर दिन में लंच के बाद और फिर रात के खाने के बाद। ध्यान रहे कि पानी गुनगुना हो। 

कैसा करें ग़रारे

नमक का पानी: अगर आपको कोई परेशानी नहीं है, तो आप गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर ग़रारे कर सकते हैं। आपको दिन में तीन बार से ज्यादा गरारे नहीं करने चाहिए।

बीटाडीन के ग़रारे: अगर आपका गला ख़राब है, यानी गले में दर्द, सूजन या इंफेक्शन है, तो आपको गुनगुने पानी में बीटाडीन डालकर ग़रारे करना चाहिए। बीटाडीन एंटीबैक्टीरियल दवा है जिससे इंफेक्शन दूर होता है। 

क्या ग़रारे के हो सकते हैं नुकसान?

ग़रारे के यूं तो फायदे ही होते हैं, लेकिन इसे ज़रूरत से ज़्यादा कर लेने से नुकसान भी हो सकते हैं। 

1. आमतौर पर लोग नमक वाले गुनगुने पानी से ग़रारे करते हैं, लेकिन अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ हैं तो नमक का इस्तेमाल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका शरीर नमक को सोखने लगता है जिससे बीपी पर असर हो सकता है।

2. कुछ लोग दिन में कई बार ग़रारे कर रहे हैं, जिसकी वजह से गले में सूजन भी आ सकती है। इसलिए अगर आपको इंफेक्शन नहीं है, तो दिन में सिर्फ दो बार ग़रारे करना काफी है। 

3. गर्म पानी से ग़रारे नहीं करने चाहिए, इससे गले में छाले पड़ सकते हैं। हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी