Health Tips : क्यों सेहत के लिए जरूरी है विटामिन-सी, जानें इसके फायदे

Health Tips ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पोटैशि‍यम विटामिन-सी और फिटाकेमिकल पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 10:22 AM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 05:47 PM (IST)
Health Tips : क्यों सेहत के लिए जरूरी है विटामिन-सी, जानें इसके फायदे
Health Tips : क्यों सेहत के लिए जरूरी है विटामिन-सी, जानें इसके फायदे

नई दिल्ली, लाइफ स्टाइल डेस्क। Health Tips : स्वस्थ शरीर के लिए हमें खनिज और विटामिन के साथ-साथ कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर शरीर में किसी प्रकार से खनिज, विटामिन अथवा पोषक तत्वों की कमी होती है। तो इससे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती है जो शरीर को कमजोर बना देती है। ऐसे में आज हम आपको विटामिन-सी युक्त फल एवं सब्जियों को खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। 

अंगूरकई रोगों में है फायेमंद

इसमें विटामिन-सी, पॉलीफिनोल्स ग्लूकोज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो ब्लड इंफेक्शन,  टीबी और कैंसर जैसी बीमारी में फायदेमंद है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करता है। 

नींबू होता है गुणकारी

 इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, आयरन, फास्फोरस, और जिंक पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है। साथ ही नींबू के शर्बत या शिकंजी पीने से शरीर में एनर्जी और स्फूर्ति आती है। किडनी स्टोन में भी नींबू लाभकारी है। 

मौसम्बी से दूर होती है ये बीमारी

इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्कर्वी बीमारी में बहुत ही लाभकारी है। डॉक्टर्स की माने तो शरीर में विटामिन-सी की कमी होने से कई प्रकार की बीमारियों होती है। जिसमें त्वचा संबंधी बीमारी भी शामिल है। जिसे विटामिन-सी युक्त फलों के सेवन से दूर किया जा सकता है।

टमाटर से हाता है पाचन तंत्र मजबूत

इसमें फास्फोरस, विटामिन-सी व कैल्शियम पाए जाते हैं। साथ ही टमाटर में पानी की अत्यधिक मात्रा होता है जो शरीर की डी-हायड्रेशन को दूर करता है। वहीं, फास्फोरस, विटामिन-सी व कैल्शियम पाचन तंत्र संबंधी सभी विकार को मिनटों में दूर करता है। आप इसका सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं। 

ब्रोकोली के हैं कई फायदे 

इसमें कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन, पोटैशि‍यम, विटामिन-सी और फिटाकेमिकल पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है। डॉक्टर्स का कहना है कि विटामिन-सी के नियमित सेवन से इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होती है। आप चाहे तो इन फल और सब्जियों को सलाद, सब्जी के रूप में अथवा जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी