केला है संपूर्ण आहार, जो दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी देने के साथ ही रखता है कई बीमारियों से दूर

डाइट में केला शामिल कर आप कई सारी बीमारियों से न सिर्फ दूर रह सकते हैं बल्कि बॉडी के लिए जरूरी कई सारे न्यूट्रिशन की भी पूर्ति कर सकते हैं। जानेंगे इसके ऐसे ही फायदों के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 10:42 AM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 10:42 AM (IST)
केला है संपूर्ण आहार, जो दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी देने के साथ ही रखता है कई बीमारियों से दूर
केला है संपूर्ण आहार, जो दिनभर के लिए जरूरी एनर्जी देने के साथ ही रखता है कई बीमारियों से दूर

केले को संपूर्ण आहार कहा जाए तो गलत नहीं होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद अलग-अलग तरह के न्यूट्रिशन आपको एनर्जेटिक रखने के साथ ही कई तरह के बीमारियों से भी रखते हैं दूर। जिसके बारे में आज हम जानेंगे।

केले में मौजूद न्यूट्रिशन

कैलरी : 110, कार्बोहाइड्रेट : 30 ग्राम, प्रोटीन : 1 ग्राम, विटमिन बी6 : .5 मिग्रा, विटमिन सी : 9 मिग्रा, पोटैशियम : 450 मिग्रा, फाइबर : 3 ग्राम, मैग्नीशियम : 34 मिग्रा, नियासिन : .8 मिग्रा, राइबोफ्लेविन : 0.1 मिग्रा, फोलेट : 25.0 मिग्रा, विटमिन ए : 81 आइयू, आयरन : 0.3 मिग्रा

केला रखेगा सेहत को दुरूस्त

एनर्जी के लिए: ब्रेकफस्ट में केला खाने से आपको मिलती है दिनभर की एनर्जी साथ ही सूक्रोज, फ्रुक्टोज व ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं। जो लोग बिजी होने के चलते खाना नहीं खा पाते, वो केला खाकर दिनभर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन ले सकते हैं।

डायबिटीज: पर्याप्त फाइबर होने की वजह से यह टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान है।

एनीमिया: केले में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। यह ब्लड में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। एनीमिया से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए अगर आपको इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करना है तो।

डिप्रेशन: केले में प्रोटीन ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, यह वह प्रोटीन है जिसको बॉडी सेरोटानिन में परिवर्तित कर देती है। सेरोटोनिन मानसिक तनावों से राहत देने, मूड में सुधार करने और खुश रखने के लिए जाना जाता है। इसलिए रोजाना करें केले का सेवन।

प्रेग्नेंसी में फायदेमंद: प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को सबसे ज्यादा विटामिंस और मिनरल्स की जरूरत होती है। ऐसे में अगर वे अपनी डाइट में केला शामिल करती हैं तो शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी और ये आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाएगा। 

अनिद्रा और हैंगओवर: एक शोध के मुताबिक दूध के साथ केला और शहद मिलाकर पीने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही यह शरीर के शुगर लेवल को भी नियमित करता है, जो कि हैंगओवर का रामबाण इलाज है।

ब्लड प्रेशर:  केले में विटमिन सी, ए, पोटैशियम और विटमिन बी6 होता है।पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और किडनी से बेकार चीज़ों को भी बाहर निकालता है। यह मैग्नीशियम का स्रोत है इसलिए यह बहुत जल्दी पच भी जाता है और मेटाबॉलिज्म को भी दुरुस्त रखता है।

Pic credit- Freepik  

chat bot
आपका साथी