Weight Loss:वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो नींबू का करें गुड़ के साथ इस्तेमाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Weight Loss आप जानते हैं कि ऑयुर्वेदिक नुस्खें आपका वज़न कंट्रोल करने में बेहद असरदार हैं। जो काम आप जिम में वर्कआउट करके और डाइट को कंट्रोल करके नहीं कर पाते वो काम आयुर्वेदिक नुस्खों से आसान हो जाता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:46 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:46 AM (IST)
Weight Loss:वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो नींबू का करें गुड़ के साथ इस्तेमाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
नींबू और गुड़ को मिलाकर पीने से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा तेजी से पनपने वाली बीमारी है जिससे हर इंसान निजात पाना चाहता है। मोटापा कंट्रोल करने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं तब भी जिद्दी मोटापा से निजात नहीं मिलती। आप जानते हैं कि ऑयुर्वेदिक नुस्खें आपका वज़न कंट्रोल करने में बेहद असरदार हैं। जो काम आप जिम में वर्कआउट करके और डाइट को कंट्रोल करके नहीं कर पाते वो काम आयुर्वेदिक नुस्खों से आसान हो जाता है। वज़न कंट्रोल करने में लिए गुड़ और नींबू का आयुर्वेदिक नुस्खा बेहद असरदार है।

गुड़ के गुण:

एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम से भरपूर गुड़ में कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है। यह कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है, साथ ही बॉडी को डिटॉक्स भी करता है। मेटाबॉलिज्म को स्ट्रॉन्ग बनाने वाले गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा आसानी से पच जाता है। गुड़ सांस नली और पाचन तंत्र की सफाई के लिए भी बेस्ट है।

नींबू के गुण:

नींबू की बात करें तो विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। नींबू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है। यह वज़न कम करने में बेहद असरदार है।

नींबू और गुड़ का करें एक साथ सेवन:

नींबू और गुड़ को मिलाकर पीने से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है। इसमें जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो पाचन तंत्र को दुरूस्त करता है। आइए जानते हैं कि इस ड्रिंक्स को कैसे तैयार करें।

नींबू और गुड़ का ड्रिंक्स कैसे तैयार करें:

नींबू और गुड़ का डिंक्स बनाने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस और गुड़ का छोटा टुकड़ा डाल दें। इन तीनों चीज़ो को अच्छी तरह मिला लें। जब तक गुड़ पानी में घुल नहीं जाएं तब तक उसे चलाएं। रोज़ाना इस ड्रिंक्स का सेवन करें फर्क आपको साफ नज़र आएगा।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

chat bot
आपका साथी