Foods to Avoid in Cold & Cough: विंटर में सर्दी-जुकाम है तो इन 5 चीज़ों से करें परहेज़, वरना बढ़ सकती है परेशानी

Foods to Avoid in Cold Cough सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो कुछ चीज़ों से परहेज़ करें वरना निमोनिया टीबी दमा एलर्जी अस्थमा जैसी कई बीमारियां परेशान कर सकती है। सर्दी-जुकाम में खट्टी चीज़ें परेशानी बढ़ा सकती है उनसे दूर रहें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 11:00 AM (IST)
Foods to Avoid in Cold & Cough: विंटर में सर्दी-जुकाम है तो इन 5 चीज़ों से करें परहेज़, वरना बढ़ सकती है परेशानी
अगर आपको सर्दी जुकाम है तो आप दही से परहेज़ करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा हो गया है कि हमारी इम्यूनिटी कमजोर पड़ती जा रही है। इम्यूनिटी कमजोर होने का सीधा असर हमारी बॉडी पर दिखता है। बदलते मौसम को हमारा शरीर एकदम एडजस्ट नहीं कर पाता इसलिए हमें सर्दी-खांसी जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। समय रहते उपचार नहीं किया जाए तो निमोनिया, टीबी, दमा, एलर्जी, अस्थमा जैसी कई बीमारियां परेशान कर सकती है। आप भी सर्दी जुकाम से परेशान हैं तो उसका इलाज कीजिए और कुछ चीज़ों से परहेज़ कीजिए। खाने में कुछ फूड ऐसे हैं सर्दी-जुकाम से रिकवर होने में बाधा पैदा करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे पांच फूड के बारे में जिनसे सर्दी जुकाम में परहेज़ करना चाहिए।

दही से करें परहेज़:

अगर आपको सर्दी जुकाम है तो आप दही से परहेज़ करें। दही की तासीर ठंडी होती हैं, अगर सर्दी जुकाम में इसका सेवन किया तो सर्दी-जुकाम के साथ खांसी भी हो सकती है। सर्द मौसम में सर्दी-जुकाम में दही से परहेज़ करें। 

अचार से करें तौबा:

सर्दी-जुकाम में अचार आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है। अचार का सेवन करने से गले में इरिटेशन हो सकता हैं और खांसी-जुकाम लम्बे समय तक रह सकता है। 

खट्टे फलों से रहें दूर:

सर्दी-खासी से परेशान है तो खट्टे फल नहीं खाएं। खट्टे फल एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकते हैं जो आपके गले में दिक्कत बढ़ा सकते हैं। खट्टे फलों की वजह से गले में दर्द, गले में खराश और सीने में दर्द की शिकायत बढ़ सकती है।

तला हुआ खाने से दूर रहें:

तले हुए फूड्स आपकी खांसी को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं, इसलिए ऑयली फूड से परहेज़ करें। इन्हें खाने से आपको सीने में भारीपन महसूस होगा। 

ठंडी चीजों से करें परहेज़:

मौसम बदल रहा है तो खाने-पीने की आदतें भी जरूर बदलें। सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या है तो ठंडे पानी और ठंडे ड्रिंक्स से परहेज़ करें। यह ड्रिंक्स गले में सुखेपन का कारण बनते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी