Tips to Sleep Better: देर रात तक जागते हैं तो न हों परेशान, करें इन 5 चीज़ों का सेवन

Tips to Sleep Betterरात को नींद नहीं आती तो उसके लिए आपका लाइफस्टाइल और डाइट जिम्मेदार है। आप रात को सोने से पहले चाय कॉफी का भूलकर भी सेवन नहीं करें बल्कि डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आपको रात में सुकून की नींद लेने में मदद करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 12:00 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 12:00 PM (IST)
Tips to Sleep Better: देर रात तक जागते हैं तो न हों परेशान, करें इन 5 चीज़ों का सेवन
रात को सोने से पहले चाय और कॉफी का सेवन नहीं करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रात की नींद हमारी दिनभर की थकान को दूर करती है और अगले दिन के लिए हमें भरपूर एनर्जी और उत्साह देती है। रात को अगर नींद नहीं आए तो रात काटना भारी पड़ जाती है, और हम सुबह का इंतजार करते करते थक जाते हैं। नींद हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बेहद जूरूरी है। 7-8 घंटे की अच्छी नींद हमारे दिमाग को तरोताज़ा और बॉडी को चुस्त रखती है। लेकिन बदलते दौर में लोग मोबाइल के आदि हो चुके हैं जिस पर आधी रात तक लगे रहते है और शिकायत करते हैं कि हमें जल्दी नींद नहीं आती।

रात को नींद नहीं आती तो उसके लिए आपका लाइफस्टाइल और आपकी डाइट जिम्मेदार है। आप रात को सोने से पहले चाय, कॉफी का सेवन करते हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन नहीं करें, बल्कि डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें जो आपको रात में सुकून की नींद लेने में मदद करें। आइए जानते हैं कि रात में सुकून की नींद लेने के लिए किन चीज़ों का सेवन करें।

अच्छी नींद के लिए इन चीजों का सेवन करें

बादाम का दूध पीएं:

रात को सोने से पहले बादाम का दूध पीएं नींद अच्छी आएगी। बादाम का दूध कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है, जिससे मस्तिष्क को मेलाटोनिन के निर्माण में मदद मिलती है। मेलाटोनिन वह हार्मोन जो नींद के चक्र को नियंत्रित करने में मदद करता है।

अश्वगंधा का सेवन करें:

नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं तो अश्वगंधा का सेवन करें। औषधीय गुणों से भरपूर अश्वगंधा में ऐसे बहुत से तत्व पाए जाते हैं जो तनाव और नींद न आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

पनीर खाएं नींद अच्छी आएगी:

पनीर को डाइट में शामिल कर नींद नहीं आने की समस्या को दूर कर सकते हैं। पनीर ट्रिप्टोफैन से भरपूर होता है, ट्रिप्टोफैन एक एमिनो एसिड है जो न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन का उत्पादन करता है जो अच्छी नींद में सहायक हो सकते हैं।

पुदीने का करें इस्तेमाल:

अगर आपको नींद नहीं आने की समस्या है तो आप रात को सोते समय पुदीने के रस को पानी में डालकर पीएं आपको अच्छी नींद आएगी साथ ही पाचन भी ठीक रहेगा।

शहद और केले का करें सेवन:

रात को सोते समय एक चम्मच शहद का सेवन करें। साथ ही एक केले को बीच से काट लें और उसमें एक चम्मच जीरा छिड़कें। रात को नियमित रूप से इन चीजों का सेवन करने से नींद अच्छी आएगी। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी