Causes of Belly Fat:बहुत ज्यादा कसरत और डाइट से भी तोंद कम नहीं हो रही? तो जानिए बैली फेट बढ़ने के 4 कारण

Causes of Belly Fat टमी पर मौजूद फैट को एबडोमिनल ओबेसिटी कहा जाता है। मोटापा हर हाल में सेहत के लिए नुकसानदायक है जिसकी वजह से डायबिटीज ब्लड प्रेशर और थायराइड जैसी परेशानियां हो सकती है। तोंद को कम करना चाहते हैं तो उसके बढ़ने के कारणों पर ध्यान दें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 01:43 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 01:43 PM (IST)
Causes of Belly Fat:बहुत ज्यादा कसरत और डाइट से भी तोंद कम नहीं हो रही? तो जानिए बैली फेट बढ़ने के 4 कारण
टमी पर मौजूद फैट को एबडोमिनल ओबेसिटी कहा जाता है, जिसकी वजह से पेट के पास चर्बी बढ़ जाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। मोटापा हर हाल में और हर उम्र में बुरा लगता है। कुछ लोग अपने मोटापे से इस कदर परेशान रहते हैं कि घंटों जिम करते हैं और डाइट पर भी कंट्रोल रखते हैं, तब भी उनका मोटापा कंट्रोल नहीं होता। कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनकी टमी पर फैट ज्यादा रहता है। टमी पर मौजूद फैट को एबडोमिनल ओबेसिटी कहा जाता है। इस परेशानी से पीड़ित इंसान के पेट के आस-पास चर्बी बढ़ जाती है जिसकी वजह से पेट का साइज़ बढ़ जाता है।

मोटापा हर हाल में सेहत के लिए नुकसानदायक है। मोटापा की वजह से जिंदगी भर साथ रहने वाली बीमारियां जैस डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और थायराइड जैसी परेशानियां हो सकती है। इसलिए इसे समय पर कंट्रोल करना जरूरी है। आप चाहते हैं कि आपका पेट का फैट खत्म हो जाएं। सारे जतन करने के बाद भी फैट कम नहीं हो रहा तो इसका कारण जानिए, ताकि आपको अपनी तोंद को कंट्रोल करना आसान हो।

ज्यादा कैलोरी टमी फैट का कारण

टमी पर फैट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करना है। ज्यादा कैलोरी लेने से वज़न बढ़ता हैं और टमी बढ़ने के चांस भी ज्यादा रहते हैं। आप जानते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ ही शरीर में फैट बर्न करने की क्षमता कम होती जाती है जिसकी वजह से फैट टमी पर जमा होने लगता है। टमी फैट से छुटकारा पाने के लिए सबसे जरूरी है आप कैलोरी लेने पर कंट्रोल करें।

हॉर्मोन में बदलाव से भी बढ़ता है फैट

हार्मोन भी टमी पर फैट बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। हार्मोन में बदलाव की वजह से मर्द और औरत के टमी पर फैट बढ़ने लगता है। महिलाओं में मेनोपॉज के बाद उनके शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कम हो जाती है तो उनका पेट बढ़ने लगता है। हमारे शरीर में हार्मोन्स का लेवल तोंद की समस्या पैदा करता है। शरीर में लेप्टिन हार्मोन पाया जाता है, जो खाना खाने के बाद पेट भरने का संदेश देता है। अगर आपके शरीर में लेप्टिन की कमी होती है तो संभव है कि आपको देर से पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप ज्यादा खाना खाएंगे। ज्यादा खाने की वजह से भी बैली फैट बढ़ता है।

जेनेटिक होता फैट पर टमी

कुछ लोगों का मोटापा जेनेटिक होता है। उनकी फैमिली हिस्ट्री होती है जिसकी वजह से उनकी बैली पर फैट जमा रहता है। अगर आपकी फैमिली में आपके पेरेंट्स या दादा-दादी को बैली फैट की समस्या है तो आपको भी हो सकती है।

तनाव

तनाव हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है जिसकी वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है, और पेट के आसपास फैट जमा होने लगता है। इसके अलावा बाइपोलर डिसऑर्डर और सिजोफ्रेनिया की समस्या में भी इंसान में तोंद बढ़ने की समस्या हो जाती है।

                     Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी