Heels Pain Home Remedies: एड़ियों के दर्द से परेशान हैं तो 7 तरह से करें दर्द का घरेलू उपचार

Heels Pain Home Remediesस्ट्रेसफ्रैक्चर टेंडोनाइटिस और अर्थराइटिस की वजह से आपको एड़ियों में दर्द हो सकता है।आप भी अगर एड़ियों के दर्द से परेशान हैं और कुछ उपचार करना चाहती हैं तो सबसे पहले देसी नुस्खों को अपनाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 11:43 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 11:43 AM (IST)
Heels Pain Home Remedies: एड़ियों के दर्द से परेशान हैं तो 7 तरह से करें दर्द का घरेलू उपचार
एड़ियों के दर्द से परेशान हैं तो आप रोज़ाना हल्दी का दूध पीएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। महिलाओं को एड़ियों का दर्द बेहद परेशान करता है। वैसे यह दर्द किसी को भी हो सकता है। यह दर्द सुबह-सुबह बिस्तर से ज़मीन पर पैर रखते समय और भी ज्यादा होता है। एड़ियों में दर्द का मुख्य कारण प्लानटर फैसिटिस होता है, इस परिस्थिति को हील स्पर सिंड्रोम भी कहते है। इसके अलावा एड़ियों में दर्द के कई और कारण भी हो सकते हैं जैसे- स्ट्रेस,फ्रैक्चर, टेंडोनाइटिस और अर्थराइटिस के कारण भी हो सकता है। एड़ियों का दर्द आपकी सारी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है।

हालांकि हील्स का लाइट पेन अपने आप ठीक हो जाता है, लेकिन प्लानटर फैसिटिस की स्थिति में यह दर्द लगातार और लम्बे समय तक बना रहता है। इसके अलावा यदि यह दर्द किसी चोट के कारण हो तो भी दर्द लंबे समय तक बना रह सकता है। आप भी अगर एड़ियों के दर्द से परेशान हैं और कुछ उपचार करना चाहती हैं तो हम आपको आज कुछ देसी नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर में ही एड़ियों के दर्द से निजात पा सकती हैं।

हल्दी का दूध एड़ियों के दर्द का बेहतर इलाज:

एक गिलास दूध को गर्म करें और उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं। इसमें स्‍वाद के लिए आप शहद भी डाल सकते हैं। लगातार हल्दी दूध और शहद के सेवन से आपको एड़ियों के दर्द से राहत मिलेगी।

बर्फ की सेंक से एड़ी के दर्द से मिलेगी राहत:

दिन में लगभग चार से पाँच बार एड़ियों पर बर्फ का टुकड़ा लगाएं। इसके लिए एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द से जल्दी आराम मिलता है।

नहाते में करें पैरों की सफाई:

सुबह स्नान करते समय हल्के से तलवों को रग़ड़कर साफ करें और स्नान के बाद सादा सरसों का तेल लगाएं दर्द से राहत मिलेगी।

हील्स की चप्पल पहनने से करें परहेज़:

अगर आप वर्किंग हैं और हील्स की चप्पल और जूते पहनने की शौकीन हैं तो अपनी आदत को चैंज करें। लंबी हील्स से रक्त का प्रवाह असामान्य होता है।

गर्म पानी और अलसी के तेल से करें सिकाई

गर्म पानी में अलसी के तेल की कुछ बूंदें डालकर कुछ देर तक पैरों को उसमें डुबोकर पैरों की सिकाई करें। इससे आपको पैरों के दर्द से राहत मिलेगी। आप अल्सी का तेल भी एड़ियों पर लगा सकते हैं, इससे भी आपको दर्द से राहत मिलेगी।

हील पेन से राहत देगा सेंधा नमक

अगर आपको हील स्‍पर की वजह से एड़ी में दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिलाकर पैरों को उसमें कुछ देर तक डुबोए रखें, इससे दर्द से राहत मिलेगी।

मछली के तेल से मसाज करें

मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर में सूजन को कम करता है। तीन से चार बूंदें मछली का तेल लें और इससे पैरों की मालिश करें, आपको दर्द से राहत मिलेगी।

                           Written By :Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी