Natural Treatment of Cold & Flu: वायरस इंफेक्शन परेशान कर रहा है तो प्याज और शहद के सिरप से करें उपचार, जानिए फायदे

Natural Treatment of Cold Flu शहद और प्याज दोनों को ही आयुर्वेदिक दृष्टि से भी काफी गुणों का खजाना माना जाता है। इससे बनाया हुआ सिरप कई तरह ही बीमारियों से छुटकारा दे सकता है। आप इस सिरप को आसानी से घर में तैयार कर सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 01:46 PM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 01:46 PM (IST)
Natural Treatment of Cold & Flu: वायरस इंफेक्शन परेशान कर रहा है तो प्याज और शहद के सिरप से करें उपचार, जानिए फायदे
शहद में मौजूद रोगाणुरोधी गुण सर्दी-खांसी से निजात दिलाते हैं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बदलते मौसम में वायरल संक्रमण सबसे आम समस्या है। वायरल संक्रमण की वजह से गले में खराश-दर्द, जुकाम, आंखों में जलन, सिर दर्द, तेज बुखार और आंखों में लाली जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर वायरल संक्रमण या फिर सामान्य फ्लू एक हफ्ते तक परेशान करता है, अगर इसका ठीक से उपचार नहीं किया जाए तो यह लंबे समय तक आपको परेशान कर सकता है।

बरसात में गले में खराश, सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो हम आपको प्याज और शहद के कफ सिरप के बारे में बताते हैं जिसका सेवन करने से वायरल संक्रमण का उपचार करना असान होगा।

शहद के गुण:

शहद में मिनरल्‍स, एंजाइम, विटामिन बी, प्रीबायोटिक्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं जो संक्रमण पर असानी से काबू पाते हैं। शहद में मौजूद रोगाणुरोधी गुण सर्दी-खांसी से निजात दिलाते हैं।

प्याज के गुण:

प्याज में एंटी बैक्‍टीरियल गुण मौजूद रहते हैं जो संक्रमण से महफूज रखते हैं। प्याज में फ्लेवोनोइड्स और एल्केनाइल सिस्टीन सल्फ़ॉक्साइड भरपूर मात्रा में होता हैं जो हमें सर्दी-खांसी से निजात दिलाता है।

प्‍याज और शहद का कफ सिरप

सामग्री

1 बड़ा प्याज को कद्दूकस से घिस लीजिए

2 चम्मच शहद लीजिए

सिरप बनाने की विधि:

इस सिरप को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को किसी बाउल में रखें, इसमें शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस बाउल को कमरे में एक घंटे के लिए ढककर रख दें। अब प्याज के टुकड़ों को एक बर्तन में रखकर चम्मच से अच्छे से दबाएं, चम्मच से दबाने से प्याज से भरपूर रस निकलेगा। इस सिरप का इस्तेमाल छोटे बच्चों के लिए करना चाहती हैं तो छोटे बच्चों को एक छोटा चम्मच दें और बड़े बच्चों और व्यस्कों को भी एक बड़ा चम्मच दें। इस सिरप से वायरल की वजह से होने वाली परेशानियों से बेहद जल्दी निजात मिलेगी। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी