Teeth Care: लॉकडाउन में दांत के दर्द को नज़रअंदाज नहीं करें, दर्द दूर करने के लिए आजमाइए ये नुस्खे

Teeth Care दांत के दर्द से परेशान हैं और डॉक्टर के पास जाना नहीं चाहते हैं तो आप औषधीय गुणों से भरपूर घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 01:31 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 01:31 PM (IST)
Teeth Care: लॉकडाउन में दांत के दर्द को नज़रअंदाज नहीं करें, दर्द दूर करने के लिए आजमाइए ये नुस्खे
Teeth Care: लॉकडाउन में दांत के दर्द को नज़रअंदाज नहीं करें, दर्द दूर करने के लिए आजमाइए ये नुस्खे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लॉकडाउन में पूरी दुनिया परेशान है, कोरोना के डर से लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज कराने के लिए अस्पताल जाने से डर लगता है। लेकिन आप कब तक हालात के ठीक होने का इंतजार करते रहेंगे और दर्द को सहन करते रहेंगे। आपका डर आपके मर्ज़ को बढ़ा सकता है। आप अपनी छोटी-छोटी परेशानियों को नजरअंदाज नहीं कीजिए। दांत का दर्द एक ऐसी परेशानी है, जो आपको एक पल भी सुकून नहीं लेने देता। ये दर्द आपका खाना-पीना मुहाल कर देता है। लॉकडाउन में आमतौर पर देखा गया है कि लोगों को दांत के दर्द की परेशनाी ज्यादा हो रही है और अस्पताल में जाना मुनासिब नहीं है। ऐसे में आप दांत के दर्द को सहन नहीं कीजिए, बल्कि आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाइए। आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप घर बैठे दांत का दर्द दूर कर सकते हैं- 

यह भी देखें: इन 3 तरीकों से पीले दांतों को बनाएं सफेद और चमकदार

चाय में पिपरमिंट मिला के पीएं

दांत में दर्द है या मसूड़ों में सूजन है तो परेशान होने की कोई बात नहीं है। आप अपने घर में नियमित चाय बनाते ही हैं, अब इस चाय में पिपरमिंट मिला दीजिए। इसके बाद इसका सेवन कीजिए। दांत दर्द बहुत जल्दी गायब हो जाएगा।

वनीला फ्लेवर का करें इस्तेमाल:

वनीला आइस्क्रीम तो आप खाते ही होंगे, आप वनीला का इस्तेमाल दांत का दर्द दूर करने में भी कर सकते है। आपको जब भी दांत में असहनीय दर्द हो तो आप दर्द की जगह वनीला का लगाएं, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी। वनीला में कुछ मात्रा में अल्कोहल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी देखें: इन 3 तरीकों से पीले दांतों को बनाएं सफेद और चमकदार

लौंग का करें दांत दर्द में इस्तेमाल:

लौंग दांत के दर्द में बेहद असरदार है। ज्यादातर टूटपेस्ट में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि दांत जर्म से महफूज रहें। लौंग में यूगेनॉल नामक एक तत्व होता है, जो नर्व्स को सुन्न कर देता है। दांत में दर्द होने पर आप लौंग को दर्द वाली जगह पर रख लें या लौंग के तेल को कॉटन में लगाकर दर्द वाली जगह पर लगाएं, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

आइस पैक का करें इस्तेमाल:

दांत में दर्द है तो आइस पैक का मैजिक इफेक्ट देखिए। आप बर्फ को किसी कपड़े में लगाकर दर्द वाली जगह पर लगाइए, इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

एक्यूप्रेशर का करें इस्तेमाल:

एक्यूप्रेशर दर्द को दूर करने का बेहतरीन उपाय है। दर्द कम करने के लिए एक्यूप्रेशर का एक बेहतरीन पॉइंट है, जिसे एलआई 4 पॉइंट कहा जाता है। यह पॉइंट आपके अंगूठे और तर्जनी उंगली के जोड़ पर होता है। आप एक हाथ से दूसरे हाथ का एलआई 4 पॉइंट दबा सकते हैं। इस पॉइंट पर क़रीब एक मिनट तक प्रेशर डालने से फ़ील गुड हार्मोन एन्डॉर्फ़िन रिलीज़ होता है और दांत दर्द कम हो जाता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

               Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी