Belly Fat Reduce Tips: जिद्दी मोटापे से दुखी है तो जिम जाने से पहले करें कुछ आदतों में बदलाव

Belly Fat Reduce Tips अगर आप घर पर फिट और फाइन रहना चाहते हैं और बैली फैट को खत्म करना चाहते हैं तो अपने लाइफस्टाइल में ये सुधार करें और चंद दिनों में एक्सट्रा बैली फैट से छुटकारा पाएं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 02:55 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 02:55 PM (IST)
Belly Fat Reduce Tips: जिद्दी मोटापे से दुखी है तो जिम जाने से पहले करें कुछ आदतों में बदलाव
आपकी आदतें और आपका खाने पीने का तरीका मोटापे के लिए जिम्मेदार है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। लंबे लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर लोगों की बॉडी पर देखने को मिल रहा है। वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोग घंटों लैपटॉप के आगे बिना हिले-ढुले बैठे रहते हैं। अनियमित खान-पान और मन मुताबिक घंटों सोने से ऐसे लोगों का बैली फैट बढ़ गया है। बढ़ा हुआ बैली ना सिर्फ आपकी पर्सनैलिटी को डाउन करता है, बल्कि कई बीमारियों का सबब भी बनता है। कुछ समय बाद जब वर्क फ्रॉम होम खत्म हो जाएगा और आप ऑफिस जाएंगे तो आपकी बॉडी में हुए इन बदलावों से आपके कॉन्फिडेंस में कमी आएगी। अगर आप घर पर फिट और फाइन रहना चाहते हैं और बैली फैट को खत्म करना चाहते हैं तो अपने लाइफस्टाइल में ये सुधार करें और चंद दिनों में एक्सट्रा बैली फैट से छुटकारा पाएं।

सबसे पहले आप अपने खाने की आदत में सुधार लाएं। अगर आपको भूख लग रही है, तभी खाना खाएं। बेवजह खाने की आदत को बदल दें। और याद रखें एक बार में बहुत ज्यादा नहीं खाएं। थोड़ा-थोड़ा खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा और बैली पर फेट भी नहीं आएगा। खाना खाने के बाद अगर भरपेट पानी पीने की आदत है तो इस आदत को बदल लें। खाने के बाद पानी पीने से पेट फूल जाता है, इसलिए खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पिएं। लोग सेहत से ज्यादा स्वाद को अहमियत देते हैं। ऐसे खाने के शौकीन लोगों को चाहिए कि नॉनवेज खाना कम करें और हरी सब्जियों का सेवन करें। मांसाहारी भोजन न सिर्फ आपका बैली फैट बढ़ाता है, बल्कि आपके पाचन को भी प्रभावित करता है। अपने खाने में फाइबर और कैल्शियम वाली सब्जियों को शामिल करें। सुबह के नाश्ते में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनसे आपका पेट भी भर जाए और आपका फैट भी कंट्रोल रहे। नाश्ते में अंकुरित चने, दलिया और ओट्स आपके बैली को कम करेंगे साथ ही आपका पेट भी भरेंगे। नाश्ते में आप फल भी शामिल कर सकते हैं। आप खाने में सलाद का भरपूर इस्तेमाल करें, इससे आपको एनर्जी मिलेगी। खाने में छिलके वाली सब्जियों का सेवन जरूर करें। ये पेट को हल्का रखती हैं और इससे प्रोटीन की कमी भी पूरी हो जाती है। एक ग्लास पानी में थोड़ा सा एलोवेरा जूस मिलाकर पिएं पेट की चर्बी कम होगी। जौ के आटे से बनी रोटी खाएं, आपको ताकत देगी। चावल का सेवन कम करें। डिनर सोने से एक या डेढ घंटे पहले करें। डिनर के बाद टहलें जरूर 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

                 Written By :Shahina Noor

chat bot
आपका साथी