Corona Recovery Tips: आप कोरोना पॉजिटिव हैं और होम आइसोलेशन में ट्रीटमेंट चल रहा है तो 3 तीन उपायों को अपनाएं, स्वास्थ्य मंत्री

Corona Recovery Tips स्वास्थ्य मंत्री कोरोना के मरीज़ों के इलाज के लिए जरूरी जानकारी लगातार सांझा कर रहे हैं। अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं और होम आइसोलेशन में इलाज कर रहे हैं तो स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा सुझाए गए टिप्स जरूर अपनाएं।

Shilpa SrivastavaSat, 15 May 2021 01:21 PM (IST)
कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों के लिए डाइट के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस पॉजिटिव है तो घबराइए नहीं, आप अपना इलाज अपने परिवार के बीच घर में ही कर सकते हैं। कोरोना के सभी मरीज़ों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। कोरोना पॉजिटिव मरीज़ होम आइसोलेशन में भी अपना इलाज करके तंदुरुस्त हो सकते हैं, इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी है। स्वास्थ्य मंत्री कोरोना के मरीज़ों के इलाज के लिए जरूरी जानकारी लगातार सांझा कर रहे हैं, ताकि मरीज़ इस बीमारी के दुष्टप्रभाव से अवगत हो सकें। अगर आप कोरोना पॉजिटिव हैं और होम आइसोलेशन में अपना इलाज कर रहे हैं तो स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा निर्धारित टिप्स अपनाकर इस बीमारी का उपचार करें।

कोरोना से जल्दी रिकवरी करने के लिए खास टिप्स

1.लाइट ब्रेथिंग एक्सरसाइज़ करें:

कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों को अपना विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इन मरीज़ों के लिए खान-पान के साथ ही एक्सरसाइज करना भी जरूरी है। अगर मरीज़ को सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो ऐसे मरीज़ों को चाहिए कि वो लाइट ब्रेथिंग एक्सरसाइज़ करें। आप एक्सरसाइज़ के लिए किसी योगा एक्सपर्ट की मदद लेकर भी ब्रेथिंग

2. एक्सरसाइज कर सकते हैं:

बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त लिक्विड पीएं

कोरोना पॉजिटिव मरीज़ को चाहिए कि वो पर्याप्त पानी पीएं। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए ओआरएस का घोल, लिक्विड जूस और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

3.दिन में दस मिनट वॉक करें:

कोरोना पॉजिटिव मरीज़ की बॉडी में वीकनेस ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे मरीज़ों के लिए उठना बैठना भी बहुत मुश्किल लगता है। कोरोना के कम लक्षण वाले मरीज़ जिनका घर में इलाज चल रहा है वो वॉक जरूर करें। वॅाक करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। कोरोना के मरीजों को घर में ही रोजाना 10 से 15 मिनट वॅाक करनी चाहिए। आप चाहें तो वॅाक करने से पहले डॅाक्टर से अवश्य सलाह ले सकते हैं।

                         Written By: Shahina Noor

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.