क्या बच्चों के लिए ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है कोविड का नया वेरिएंट ओमिक्रोन?

दूसरी लहर के बाद ऐसी आशंका लगाई जा रही थी कि तीसरी लहर भी जल्द ही आएगी और उसमें बच्चे सबसे ज़्यादा प्रभावित होंगे। अब जब ओमिक्रोन का ख़तरा हम सभी के ऊपर मंडरा रहा है तो ऐसे में मां-बाप का चिंता करना लाज़मी है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 01:23 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:23 PM (IST)
क्या बच्चों के लिए ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है कोविड का नया वेरिएंट ओमिक्रोन?
क्या बच्चों के लिए ज़्यादा ख़तरनाक साबित हो सकता है कोविड का नया वेरिएंट ओमिक्रोन?

नई दिल्ली, रूही परवेज़। कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले दुनियाभर के साथ भारत में भी तेज़ी से बढ़ रहे हैं। जिनमें मुंबई में 3, पुणे में 6, राजस्थान में 9, कर्नाटक में 2, गुजरात और दिल्ली में एक-एक मामला सामने आया है, जिसका मतलब देश में इस वक्त ओमीक्रोन के कुल 23 मामले हैं। अभी तक सामने आए ओमिक्रोन के मामलों में लक्षण काफी हल्के देखे गए हैं। साथ ही वे लोग भी इससे संक्रमित हुए हैं जिन्हें कोविड की दोनों डोज़ लग चुकी थीं।

दूसरी लहर के बाद ऐसी आशंका लगाई जा रही थी कि तीसरी लहर भी जल्द ही आएगी और उसमें बच्चे सबसे ज़्यादा प्रभावित होंगे क्योंकि भारत में अभी तक बच्चों को कोविड वैक्सीन नहीं लगी है। अब जब ओमिक्रोन का ख़तरा हम सभी के ऊपर मंडरा रहा है, तो ऐसे में मां-बाप का चिंता करना लाज़मी है। जिन लोगों के बच्चे 18 साल से छोटे हैं, वे कोविड की संभावित तीसरी लहर से डरे हुए हैं। इस चिंता को देखते हुए हमने दो हेल्थ एक्सपर्ट्स से बात की। आइए जानें कि वे कोविड की नए रूप ओमिक्रोन के बारे में क्या कहते हैं?

क्या ओमिक्रोन बच्चों को ज़्यादा प्रभावित कर सकता है?

मुंबई के ग्लोबल हॉस्पिटल्स में पल्मोनोलॉजी एंड क्रिटिकल केयर के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. हरीश चाफले का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका के एक क्षेत्र के डेटा के अनुसार कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट की चपेट में आने से दो वर्ष से कम उम्र के शिशुओं की अस्पताल में भर्ती होने की संख्या अधिक दिखाई दी है, जिससे यह चिंता बढ़ रही है कि यह वेरिएंट छोटे बच्चों के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। लेकिन फिर भी, जैसा कि हम जानते हैं कि बच्चों की कोशिकाओं पर ACE2 रिसेप्टर्स की संख्या कम होती है। जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं वे अधिक ACE2 रिसेप्टर्स प्राप्त करते है। इसलिए, शुरुआत में कम स्पाइक प्रोटीन वाले वायरस, बच्चों की कोशिकाओं से अच्छी तरह से नहीं जोड़ सकते थे। 32 स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन के साथ, यह खुद को बच्चों की कोशिकाओं से जोड़ने में काफी सक्षम है।

जब कि बच्चों में वास्तव में उच्च संक्रमण की सूचना दी जा रही है, जब तक यह साबित नहीं होता कि यह वायरस गंभीर रूप से प्रभावित हो रहे हैं, तब तक घबराने की कोई बात नहीं है।

हल्के संक्रमण का कारण बन सकता है ओमिक्रोन

मुंबई के मसीना हॉस्पिटल में कंसल्टेंट पीडिएट्रिशियन, डॉ. अमीन काबा का कहना है. "ओमिक्रोन सबसे नए वेरिएंट में से एक है जिसे हमने अभी खोजा है, लेकिन शुरुआती रिपोर्टों से, हम जानते हैं कि इससे केवल माइल्ड डिसीज़ होती है और अब तक कोई मौत नहीं हुई है। हम अभी भी वायरस की स्टडी कर रहे है, इसलिए हमें नहीं पता कि हम कितनी परेशानी में हो सकते है। लेकिन जैसा कि हमने कहा, अगर यह एक माइल्ड डिसीज़ है, तो यह मूल कोविड वेरिएंट की तुलना में शायद माइल्डर डिसीज़ का कारण भी बन सकता है। तो बच्चों को भी माइल्डर डिसीज़ हो सकता है और शायद कोई बड़ी कॉम्प्लिकेशन न हो। हमारी आबादी पहले ही दूसरी लहर में एक्सपोज़ हो चुकी है, डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट के साथ आई हुई व्यापक दूसरी लहर। इसलिए पूरी संभावना है कि हमारे पास चिंता का कोई बड़ा कारण नहीं है।"

chat bot
आपका साथी