Constipation Relief TIPS: पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये जूस

Constipation Relief TIPS लंबे समय तक बैठे रहने एक्सरसाइज की कमी जंक और ऑयली फूड का सेवन लोगों को मोटापे के साथ कब्ज का भी शिकार बना सकता है। जिससे राहत दिलाने में बेहद फायदेमंद हैं ये फ्रूट जूस।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:30 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 11:35 AM (IST)
Constipation Relief TIPS: पेट अच्छी तरह साफ करने में बेहद फायदेमंद हैं ये जूस
संतरे का जूस ग्लास में रखा हुआ

नहीं जानते तो जान लीजिए अच्छी सेहत का सीधा कनेक्शन आपके दुरुस्त पाचन तंत्र से जुड़ा हुआ है। जिस दिन इसमें दिक्कत होती है आपने महसूस किया होगा उस दिन पेट भारी-भारी सा लगता है, कुछ भी खाने का दिल नहीं करता और अजीब सी बेचैनी बनी रहती है। हफ्ते में दो से तीन बार शौच जाना और मल त्याग करते वक्त दर्द और खून आना कब्ज के लक्षण हैं जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

इस समस्या के संबंध में डॉक्टर हमेशा आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना और फाइबर रिच फूड लेने की सलाह देंगे तो काफी हद तक फायदा पहुंचाता है लेकिन इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए जूस भी पी सकते हैं। नॉर्मल पैक्ड जूस नहीं बल्कि ताजा फलों वाले जूस का सेवन करें। तो कौन से जूस कब्ज की समस्या से दिलाएंगे राहत, जानेंगे इनके बारे में।गा। 

सेब जूस

विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल से भरपूर सेब का फल और जूस दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जिसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है। शरीर में पानी की कमी दूर होने के साथ चेहरे पर एक अलग ही चमक नजर आती है।

नाशपाती का जूस 

कब्ज में फाइबर से भरपूर नाशपाती का सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पैक्टिन नामक तत्व कब्ज की परेशानी से राहत दिलाता है। नाशपाती के जूस में नींबू का रस मिलाकर पीने से इसकी फायदा और ज्यादा बढ़ जाता है। पेट अच्छी तरह साफ हो जाता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। जिससे कई तरह के इंफेक्शन की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती हैं।

संतरे का जूस 

विटामिन सी से भरपूर संतरे में फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व शामिल होते हैं। जिसे पीने से पानी की कमी तो दूर होती ही है साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। चेहरे पर ग्लो भी बना रहता है।

Pic credit- freepik 

chat bot
आपका साथी