एक्सरसाइज के अलावा खानपान की ये 4 चीज़ें भी दिला सकती हैं घुटनों से लेकर पीठ तक के दर्द में आराम

खानपान की चीज़ों का बहुत ही बड़ा रोल होता है आपको सेहतमंद रखने में। सिर्फ एक्सरसाइज की बदौलत अच्छी सेहत को पाना नामुमकिन सी बात है। तो अगर आपकी पीठ और घुटनों में लगातार दर्द बना हुआ है तो इन फूड आइटम्स को बनाएं डाइट का हिस्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:31 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:31 AM (IST)
एक्सरसाइज के अलावा खानपान की ये 4 चीज़ें भी दिला सकती हैं घुटनों से लेकर पीठ तक के दर्द में आराम
कमर दर्द से बेहद परेशान एक महिला

बेड या सोफे पर लगातार बैठे रहकर काम करने या टीवी देखने से पीठ दर्द की समस्या होना लाजिमी है। जिसके लिए सबसे पहला सजेशन जो मिलता है वो है बैठने का तरीका सुधारें साथ ही योग और व्यायाम को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं। लेकिन कई लोगों को इन टिप्स को अपनाने के भी उतना आराम नहीं मिलता, ऐसा इसलिए क्योंकि सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता, इसके साथ-साथ आपको अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करने पड़ते हैं। तो कमर से लेकर घुटने तक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए खानपान की इन चीज़ों को करें अपनी डाइट में शामिल।

मसाले

अदरक, लहसुन, हल्दी और काली मिर्च जैसे मसालों में कई तरह के औषधीय तत्व मौजूद होते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व, ज्वॉइंट पेन के लिए बहुत ही असरदार होता है। तो वहीं अदरक-लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होते हैं तो ये भी आर्थराइटिस और ज्वॉइंट पेन से राहत दिलाने का काम करते हैं। इसलिए इन्हें अपने भोजन में जरूर शामिल करें।

दालें

अलग-अलग तरह की दालें, बींस, काबुली चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल्स, फ्लेवोनॉय़ड्स और फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो हमारी बॉडी को मजबूत बनाने के साथ पाचन को भी सुधारती है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व घुटने और कमर दर्द से राहत दिलाता है।

सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह लगभग हर डॉक्टर और न्यूट्रशनिस्ट से आपको मिल जाएगी क्योंकि ये कई सारे न्यूट्रिशन जैसे विटामिन ए, सी, के और एंटीऑक्सीडेंट्स का खजाना होते हैं जो दर्द और सूजन से राहत दिलाते हैं। इनके अलावा गाजर, चुकंदर, कद्दू को भी खाने की आदत डालें क्योंकि इनमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी ज्वॉइंट पेन में आराम दिलाता है।

ड्राय फ्रूट्स

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की पूर्ति के लिए आपको बादाम, अखरोट, चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स खाना चाहिए। रोजाना इनके सेवन से सूजन और दर्द में काफी आराम मिलता है। मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाने से हड्डियां लंबे समय तक मजबूत बनी रहती हैं।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी