Pregnancy Craving: अनुष्का को बेहद पसंद आ रहा है हलवा, जानें प्रेग्नेंसी में कैसे करें खाने के लालच पर कंट्रोल

Anushka is Craving To Eat Puddingअनुष्का ने सोशल मीडि़या पर पोस्ट करके बताया है कि उन्हें प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स हो रही हैं। इन दिनों उन्हें मीठा खाने का ज्यादा मन हो रहा है। उनकी खाने की आदतें बदल रही हैं। उन्हें हलवा पूरी और चना खाने की इच्छा हो रही है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:43 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 04:10 PM (IST)
Pregnancy Craving: अनुष्का को बेहद पसंद आ रहा है हलवा, जानें प्रेग्नेंसी में कैसे करें खाने के लालच पर कंट्रोल
गर्भावस्‍था के दौरान क्रेविंग होना सामान्य बात है। हॉर्मोन में बदलाव के कारण होती है क्रेविंग।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली पैरेंट्स बनने वाले हैं। कपल्स ने कुछ महिनों पहले ही सोशल मीडिया पर प्रेग्नेंसी की खबर शेयर की है। अनुष्का शर्मा अब सोशल मीडि़या पर पोस्ट करके बताया है कि उन्हें प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स हो रही हैं। इन दिनों उन्हें मीठा खाने का ज्यादा मन हो रहा है। उनकी खाने की आदतें बदल रही हैं। उन्हें हलवा, पूरी और चना खाने की इच्छा हो रही है। आप जानते हैं प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स क्या है? जिसकी वजह से अनुष्का को प्रेग्नेंसी में मीठा खाने का मन हो रहा है। आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स के बारे में और इसे कैसे कंट्रोल किया जाएं।

प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स क्या है?

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अक्‍सर क्रेविंग होती है। इस समय उन्हें वो चीजें भी खाने का मन कर सकता है जो कभी उन्हें बिल्कुल नापसंद हुआ करती थीं। गर्भावस्‍था के दौरान क्रेविंग होना सामान्य बात है ।

क्यों होती है प्रेग्नेंसी क्रेविंग्स?

एक रिसर्च के मुताबिक, 50 से 90 फीसदी महिलाओं को गर्भावस्‍था में किसी विशेष खाद्य पदार्थ के लिए क्रोविंग होती ही है। प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव के कारण ऐसी फिलिंग हो सकती है। लगातार हार्मोंस में आ रहे बदलाव का टेस्ट और सूंघने पर असर पड़ता है। इसी वजह से गर्भवती महिलाओं और  मेनापॉज से गुजर रही महिलाओं को क्रेविंग हो सकती है।

किन चीजों की क्रेविंग हो सकती है?

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को आइस्‍क्रीम या चॉकलेट जैसा कुछ मीठी चीजें, स्‍टार्चयुक्‍त कार्बोहाइड्रेट, फल, सब्जियां, फास्टफूड जैसे कि चाइनीज खाना या पिज्‍जा खाने की इच्छा हो सकती है।

प्रेग्नेंसी क्रोविंग को कैसे कंट्रोल किया जाएं

प्रेग्नेंसी क्रोविंग चिंता का विषय तो नहीं है लेकिन, अगर अल्कोहल या सिगरेट पीने की इच्छा हो तो, आपको उसका सेवन करने से बचना चाहिए। घूम्रपान का सेवन प्रेग्नेंसी में हानिकारक साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें प्रेग्नेंसी क्रोविंग को कंट्रोल। आपको प्रेग्नेंसी क्रोविंग से बचना है तो सुबह भरपेट पोष्टिक नाश्ता करें। ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। पानी पीने से आपको शरीर के लिए अनावश्यक खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा नहीं होगी। अगर ज्यादा मीठा और तला हुआ खाएंगी तो आपका वेट बढ़ जाएगा इसलिए आप कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा फ्रूट और सलाद का इस्तेमाल करें। अगर चॉकलेट ज्यादा खाने की इच्छा होती है तो डार्क चॉकलेट खाएं। इससे प्रेगनेंसी में मूड बूस्ट होता है और तनाव कम होता है। लेकिन इसका भी नियामित सेवन करें। अगर किसी नुकसानदायक चीज़ की क्रेविंग हो तो आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

 

View this post on Instagram

Nothing is more real & humbling than experiencing creation of life in you . When this is not in your control then really what is ?

A post shared by AnushkaSharma1588 (@anushkasharma) on Sep 13, 2020 at 3:49am PDT

अनुष्का अपनी प्रेग्नेंसी की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। उनकी प्रेग्नेंसी को छटा महीना चल रहा है। अनुष्का इन दिनों दुबई में रह रही हैं, जहां उनके पति और क्रिकेटर विराट कोहली आईपीएल 2020 टूर्नामेंट्स में हिस्सा ले रहे हैं। पिछले महीने अनुष्का ने बीच पर टहलते हुए अपनी एक तस्वीर शेयर की, जिसमें, वो अपना बेबी बम्प दिखाते नज़र आई। 

                Written By : Shahina Noor

chat bot
आपका साथी