Anti-aging plan: डाइट में इन 5 चीज़ों को शामिल कर, करें बढ़ती उम्र की रफ्तार को धीमा

बढ़ती उम्र के साथ खूबसूरती छीनने की चिंता भी सताने लगती है। आंखों और माथे के पास रिंकल्स बार-बार हमें इस चीज़ का भी एहसास कराते रहते हैं। तो इससे बच पाना तो पॉसिबल नहीं लेकिन इसकी रफ्तार धीमी कर सकते हैं इन चीज़ों को डाइट में शामिल कर।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:21 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:21 AM (IST)
Anti-aging plan: डाइट में इन 5 चीज़ों को शामिल कर, करें बढ़ती उम्र की रफ्तार को धीमा
ताजे फल और सब्जियां ले जाती हुई महिला

अपनी उम्र से कम दिखने का सपना शायद ही किसी का नहीं होता होगा। लेकिन इसके लिए किए जाने वाले बदलावों को हम आसानी से अपना नहीं पाते जो बेहद सिंपल हैं बस- सही खानपान और नियमित जीवनशैली। अगर आपने इन पर संतुलन बनाना सीख लिया तो उम्र की लहर आपको छू भी नहीं सकती। आप नजर आएंगी और भी ज्यादा खूबसूरत, खिली-खिली और जवां। फल-सब्जियों के अलावा ऐसे बहुत सारे फूड्स हैं जिनमें एंटी-एजिंग तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं।  जिन्हें आप अपने राजमर्रा के भोजन में शामिल करके लंबे समय तक जवां रह सकती हैं।

संतरा: कीवी फ्रूट, शिमला मिर्च, ब्रॉक्ली की तरह संतरा भी विटमिन सी युक्त होता है, जो क्षतिग्रस्त हुए फ्री रेडिकल्स की मरम्मत कर एजिंग से बचाव करने में सहायक होता है। ब्रिटेन में 40-74 साल की उम्र की 4,025 स्त्रियों पर हुए एक शोध में यह पाया गया कि विटमिन सी झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में 36 फीसद सहायक होता है।

पालक : हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक व वॉटरक्रेस (जलकुंभी) में ल्यूटिन पर्याप्त मात्रा में होता है, जो उम्र के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों और झुर्रियों को दूर करने में सहायक होता है।

मेवे (नट्स): आमतौर पर सभी सूखे मेवे सेलेनियम के अच्छे स्रोत होते हैं। सेलेनियम एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है, जो एजिंग के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

काबुली चने: बींस और दालों में ऑरैक स्केल बहुत उच्च होता है। ज्यादातर दालों (विशेषकर चना दाल, मूंग दाल, राजमा और मसूर की दाल) और बींस में फाइटेट्स और फाइटोएस्ट्रोजेन नामक तत्व होता है, जो कुछ खास तरह के कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है।

टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन पर्याप्त मात्रा में होता है जो त्वचा में कसाव लाकर लकीरों से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। एक शोध के मुताबिक अपने दैनिक आहार में 5 टेबलस्पून माटर का पेस्ट शामिल करने से त्वचा कांतिमय हो जाती है। उसमें कसाव आ जाता है। साथ ही यह त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से 33 प्रतिशत बचाता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/portrait-young-woman-holding-organic-vegetables_10143180.htm#page=1&query=woman%20with%20vegetables&position=10

chat bot
आपका साथी