Soybean Benefits: एंटी एजिंग फूड है सोयाबीन, महिलाओं के लिए ऐसे होता है फायदेमंद!

Soybean Benefits For Women प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन अक्सर लोगों को पसंद आता है। इन्‍हें बड़े चाव के साथ खाया भी जाता है। लेकिन आप जानते हैं कि सोयाबीन खासतौर पर महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है?

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 01:00 PM (IST)
Soybean Benefits: एंटी एजिंग फूड है सोयाबीन, महिलाओं के लिए ऐसे होता है फायदेमंद!
एंटी एजिंग फूड है सोयाबीन, महिलाओं के लिए ऐसे होता है फायदेमंद!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Soybean Benefits For Women: सोयाबीन सबसे पौष्टिक फलीदार पौधों में से एक है। प्रोटीन, खनिज और विटामिन का संपूर्ण स्रोत, सोया शाकाहारियों के लिए मांस का बेस्ट विकल्प है। अपनी उच्च पोषण सामग्री के कारण सोया कम समय में दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध हो गया। सोया आटा, सोया प्रोटीन, टोफू, सोया दूध, सोया सॉस और सोयाबीन तेल सहित विभिन्न रूपों में इस फलियों का सेवन किया जा सकता है।

प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन अक्सर लोगों को पसंद आता है। इन्‍हें बड़े चाव के साथ खाया भी जाता है। लेकिन आप सोयाबीन के फायदों के बारे में कितना जानते हैं? डॉक्‍टर्स का मानना है कि सोयाबीन जितना पुरुषों के लिए फायदेमंद है, उससे कहीं ज़्यादा ये महिलाओं को फायदा करता है।

महिलाओं को कैसे फायदा पहुंचाता है सोया

एक शाध में देखा गया था कि प्रोटीन और आइसोफ्लेवोंस से भरपूर सोया, महिलाओं में हड्डियों के कमज़ोर होने या ओस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है। इस रिसर्च में कहा गया था कि सोयाबीन से बनी चीज़ों में आइसोफ्लेवोंस नाम का कैमिकल होता है, जो एस्ट्रोजन हार्मोन जैसा होता है, जिससे महिलाएं ओस्टियोपोरोसिस से बच सकती हैं।

सोयाबीन खाने के 5 फायदे

1. हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत है, तो रोज़ाना सोयाबीन खाने से फायदा मिल सकता है।

2. सोयाबीन मानसिक संतुलन को ठीक रखता है, जिससे दिमाग तेज़ होता है।

3. सोयाबीन में लेसीथिन पाया जाता है, जो लीवर के लिए मददगार होता है।

4. सोयाबीन एंटी एजिंग फूड भी है, जिसमें 43% प्रोटीन होता है।

5. सोयाबिन को डाइट में नियमित रूप से शामिल करने से दिल की बीमारियां का ख़तरा भी कम होता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी