वज़न कंट्रोल करने के साथ ही शुगर भी कंट्रोल करती है आंवला की चाय, जानिए फायदे और तरीका

सर्दी में मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट करता है जिसकी वजह से हमें जल्दी-जल्दी भूख लगती है और हम ज्यादा खाते हैं। ज्यादा खाने से वज़न बढ़ना स्वभाविक है। सर्दी में आप भी वज़न बढ़ने के डर से डाइट कंट्रोल कर रहे हैं तो आंवले की चाय आपके लिए बेस्ट है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 07:00 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 07:00 PM (IST)
वज़न कंट्रोल करने के साथ ही शुगर भी कंट्रोल करती है आंवला की चाय, जानिए फायदे और तरीका
आंवला की चाय बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है और एसिडिटी से निजात दिलाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। विटामिन सी से भरपूर आंवला सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है। सर्दी में आंवले का सेवन इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है, साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है। सर्दी में आंवले का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही वज़न भी कंट्रोल रहता है। पोषक तत्वों से भरपूर आंवला पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है साथ ही आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम भी करता है।

सर्दी में मेटाबॉलिज्म तेजी से बूस्ट करता है जिसकी वजह से हमें जल्दी-जल्दी भूख लगती है और हम ज्यादा खाते हैं। ज्यादा खाने से वज़न बढ़ना स्वभाविक है। सर्दी में आप भी वज़न बढ़ने के डर से डाइट पर कंट्रोल कर रहे हैं तो आंवले की चाय आपके लिए बेस्ट है। आंवले की चाय मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है जिससे वज़न घटाना आसान होता है। आंवला बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है। आंवले की चाय एसिडिटी से निजात दिलाती है, साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करती है। आंवला आंखों की रोशनी बढ़ाने और पथरी की समस्या का उपचार करने में सहायक है। आइए जानते हैं कि आंवले की चाय कैसे तैयार करें।

इस तरह से बनाएं आंवले की चाय 

सामग्री 

2 कप पानी,

1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक,

2 तुलसी के पत्ते

1 चम्मच सूखा आंवला पाउडर आंवला की चाय बनाने का तरीका:

एक पैन में दो कप पानी लेकर उसे उबाल लें और इसमें कद्दू किया हुआ अदरक, तुलसी के पत्ते और आंवला का पाउडर डालें।  सभी चीजों को पैन में डालकर 10-15 मिनट तक अच्छे से उबलने दें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और इसमें एक चुटकी काली मिर्च मिलाएं। आप चाहें तो इसमें आधा चम्मच जीरा भी मिला सकते हैं। आपकी आंवला की चाय तैयार है। आप इसका दिन में एक बार सेवन करें।

आंवला की चाय किस तरह वज़न और शुगर को कंट्रोल करती है:

आंवले में एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद मददगार हैं। फाइबर युक्त होने के कारण आंवला ब्लड सर्कुलेशन में शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है इससे शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल ज्यादा समय तक नियंत्रित रहता है। डायबिटीज के मरीज़ शुगर कंट्रोल में रखने के लिए इस चाय का सेवन कर सकते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी