Home Remedies For White Discharge: वाइट डिस्चार्ज से निजात पाने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल

Home Remedies For White Discharge किसी भी महिला में ज्यादा डिस्चार्ज होना चिंता का विषय हो सकता है। वाइट डिस्चार्ज महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। लड़कियों को वाइट डिस्चार्ज के साथ ही पेट में दर्द की शिकायत रहती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:15 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:45 PM (IST)
Home Remedies For White Discharge: वाइट डिस्चार्ज से निजात पाने के लिए डाइट में करें इन चीजों को शामिल
वाइट डिस्चार्ज से निजात पाना चाहती हैं तो इन चीजों का करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। वाइट डिस्चार्ड एक ऐसी परेशानी है जो हर उम्र की महिलाओं में देखने को मिलती है। वाइट डिस्चार्ज पीरियड के फौरन बाद ज्यादा होता है। ये परेशानी खासतौर पर टीनएर्ज में देखने को मिलती है। मेडिकल भाषा में इसे ल्यूकोरिया कहा जाता है। ल्यूकोरिया महिलाओं के प्रजनन अंगों में कई गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है। किसी भी महिला में ज्यादा डिस्चार्ज होना चिंता का विषय हो सकता है। वाइट डिस्चार्ज महिलाओं के संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। लड़कियों को वाइट डिस्चार्ज के साथ ही पेट में दर्द की शिकायत रहती है। आप भी इस बीमारी से परेशान हैं तो जरूरी नहीं कि इसका इलाज ही कराएं। आप घर में भी इस चीजों का इस्तेमाल करके इस बीमारी का उपचार कर सकती है।

धनिए के बीज से करें वाइट डिस्चार्ज का इलाज:

महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज को रोकने के लिए धनिये के बीज का इस्तेमाल करें। धनिया के बीज को पूरी रात पानी में भीगो दें। सुबह इस पानी को निथार कर खाली पेट पी लें। इस घरेलु उपचार से बिना किसी जोखिम के वाइट डिस्चार्ज से निजात मिलेगी।

आमले का करें सेवन:

वाइट डिस्चार्ज से निजात पाने के लिए आंवले का सेवन करें। आंवले को टुकड़ों में काटकर धूप में सुखा लें। कुछ दिनों के बाद जब यह सूख जाए तो इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें। आंवले पाउडर को 2 चम्मच लें और इसमें समान मात्रा में शहद मिलाएं। आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं आपको जल्दी इस परेशानी से निजात मिलेगी।

अनार का करें इस्तेमाल:

अनार न केवल स्वादिष्ट फल है, बल्कि ये सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद भी हैं। ये वाइट डिस्चार्ज को रोकने में बेहद असरदार है। आप चाहें तो अनार को सीधे खाएं या फिर इसका जूस निकाल कर पीएं।

यहां तक कि अनार के पेड़ की पत्तियां का सेवन करने से भी वाइट डिस्चार्ज से छुटकारा मिलता है। हर दिन सुबह पानी के साथ इन पत्तियों का पेस्ट बना कर सेवन करें।

तुलसी का करें इस्तेमाल:

तुलसी एक औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है। आप तुलसी के रस को निकाले और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पीएं आपको वाइट डिस्चार्ज से छुटकारा मिलेगा।

चावल का पानी पीएं:

वाइट डिस्चार्ज से मुक्ति पाना चाहती हैं तो चावल को उबाल कर उसका पानी जिसे हम स्टार्च कहते हैं उसको पीएं आपको वाइट डिस्चार्ज से मुक्ति मिलेगी।

अमरूद के पत्तों का बनाएं काढ़ा:

वाइट डिस्चार्ज से निजात पाने के लिए अमरूद के पत्तों को पानी में तब तक उबाले जब तक पानी आधा नहीं हो जाएं। पानी को चूल्हे से उतारे और उसे चाय की तरह पीएं। आप इसका सेवन दिन में दो बार कर सकती हैं।

अदरक के पाउडर का करें इस्तेमाल:

ल्यूकोरिया से निजात पाना चाहते हैं तो सबसे पहले अदरक को टुकड़ों में काट कर सुखा लें और इसका पाउडर बना कर इसका सेवन करें। आप चाहे तो दो चम्मच अदरक के पाउडर को पानी में तब तक उबालें जब तक की पानी आधा नहीं हो जाएं। अब ठंडा करके इसका सेवन करें। आप तीन हफ्तों तक इसका सेवन करें आपको फायदा पहुंचेगा।

                           Written By : Shahina Noor

chat bot
आपका साथी