Egg Benefits: वजन कंट्रोल करने के साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेंगे अंडे!

Health Benefits Of Egg अंडा कंप्लीट डाइट है जो आपको कई बीमारियों से महफूज रखने के साथ ही आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखता है। ये आपकी याददाश्त बढ़ाता है साथ ही आपकी आंखों की रोशनी में भी इजाफा करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 02:36 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 07:03 PM (IST)
Egg Benefits: वजन कंट्रोल करने के साथ ही आपको सेहतमंद भी रखेंगे अंडे!
सेहतमंद रहना चाहते हैं तो रोज अंडा खाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। आपको तंदुरुस्त रहना है तो रोज एक अंडा खाने की आदत डालें। संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे, आपने ये विज्ञापन टीवी पर कई बार देखा होगा। अंडा है ही इतना पौष्टिक कि इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये एक ऐसा सुपरफूड है जिसमें  प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद है। आप जानते है अंडा कंप्लीट डाइट है जो आपको कई बीमारियों से महफूज रखने के साथ ही आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखता है। ये आपकी याददाश्त बढ़ाता है साथ ही आपकी आंखों की रोशनी में भी इजाफा करता है। अंडे के सेहत के लिए अनगिनत फायदे है। आइए जानते हैं कि अंडा खाने के कौन-कौन से फायदे है।

आपको वजन घटाना है तो अंडा खाएं:

आप बढ़ने वजन से परेशान हैं तो अंडे का साफेद भाग खाएं। अंडा आपकी भूख को शांत करता है, इसे खाने के बाद आपका पेट भरा रहता है। जब आपकी भूख शांत रहती हैं तो आप ओवरईटिंग नहीं करते और आपका वजन कंट्रोल रहता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है अंडा:

अंडे में कैरोटिनायड्स पाया जाता है जो आंखों के लिए बेहद जरूरी है।

कैरोटिनायड्स आंखों की मांसपेशियों को मजबूती देता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, रेटीना को मजबूती देता है। रोजाना एक अंडा खाने से मोतियाबिंद का खतरा नहीं रहता।

याददाश्त बढ़ाता है अंडा:

भूलने की आदत है तो रोज एक अंडा खाएं। अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन मौजूद रहते हैं, जिससे याददाश्त मजबूत होती है। ये दिमाग को एक्टिव रखता है।

लंबे और घने बाल चाहती हैं तो अंडा खाएं:

आप चाहती हैं कि आपके बाल काले घने और मजबूत रहे तो रोज एक अंडा खाएं। अंडे के पीले भाग में बायोटिन होता है जो बालों को मजबूत बनाता है।

चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है अंडा:

चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिख रहा है तो अंडे का फेस पैक लगाएं।

अंडे की जर्दी का इस्तेमाल आप फेसपैक या मास्क के रूप में कर सकते है। इस पैक की मदद से आप चेहरे की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं।

थकान रहती है तो अंडा खाएं:

आप थकान महसूस करते हैं तो अंडा खाएं। अंडे से आपकी बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलती है। सुबह नाश्ते में अंडा खाने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। 

                      Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी