Health Benefits Of Bel patra: बल्ड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करने से लेकर दिल की हिफाजत भी करती है बेल पत्र, जानिए फायदे

Health Benefits Of Bel patra बेल पत्र एंटी-ऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है मधुमक्खी बर्र और ततैया के काटने पर जलन होती है तो इस पत्ती का रस लगाएं राहत मिलेगी। शुगर के मरीजो के लिए इसका उपयोग फायदेमंद है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:25 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 01:25 PM (IST)
Health Benefits Of Bel patra: बल्ड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल करने से लेकर दिल की हिफाजत भी करती है बेल पत्र, जानिए फायदे
मधुमक्खी, ततैया के काटने पर इस पत्ती का रस लगाएं, राहत मिलेगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बेलपत्र का नाम तो आपने सुना ही होगा, औषधीय गुणों से भरपूर बेलपत्र से भगवान शिव को बहुत प्यार था। ज्यादातर बेल पत्र में एक साथ तीन पत्तियां होती हैं। इन तीन पत्तियां ब्रह्मा, विष्णु और शिव के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। कुछ मिथकों में शिव की तीन आंखों के रूप में भी बेल पत्र को जाना जाता है। सेहत के लिए बेलपत्र बेहद जरूरी है। बेल पत्र बुखार का इलाज कर सकता है। शुगर के मरीजो के लिए इसका उपयोग फायदेमंद है। मधुमक्खी, बर्र और ततैया के काटने पर जलन होती है तो इस पत्ती का रस लगाएं, राहत मिलेगी।

बेल पत्र का वैज्ञानिक नाम Aegle marmelos है। बेल पत्र एंटी-ऑक्सीडेंट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन और मिनिरल का खजाना छुपा है। विटामिन ए, विटामिन सी, राइबोफ्लोबिन, कैल्सियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 भी इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आयुर्वेद में शरीर के अंदर तीन दोष को चिन्हित किया गया है-वात्त, पित्त और कफ। इन तीन में से किसी भी एक दोष के कारण शरीर में विकार पैदा होता है जिसके कारण बीमारियां होती है। बेल पत्र इन दोषों को संतुलित करने का काम करता है।

डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

तीनों दोष को संतुलित करने के कारण बेल पत्र जीवनशैली से संबंधित बीमारियों से भी बचाता है। डायबिटीज, हाइपरटेंशन, कोलेस्ट्रॉल और दिल से संबंधित बीमारियों को सही करने में बेल पत्र का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। बेल का फल पेट साफ करने के लिए जबर्दस्त फॉर्मूला है। इसमें लैक्सेटिव प्रोपर्टीज होती है जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखती है।

चेहरो को ग्लोइंग करने के साथ हेयर फॉल भी रोकता

बेल पत्र में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसका लेप लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है। इसके अलावा यदि चेहरे पर ज्यादा चकते हो गए है या अतिरिक्त पसीने के कारण गंध आती है तो बेल पत्र का फेसपैक चेहरे को मुलायम कर उसमें खूशबू को भर देता है। इसके अलावा बेल पत्र का जूस बनाकर पीने से या इसकी पत्ती को खाने से हेयर फॉल की समस्या दूर होती। बाल में चमक पैदा होती और बाल घने भी होते हैं। अगर चेहरे पर व्हाइट स्पॉट या कोई धब्बा है तो इसे भी बेल पत्र ठीक कर देता है।

बेल पत्र का मजेदार लेमोनेड भी बनता है

गर्मी के दिनों में बेल के फल का लेमोनेड बनाकर पीने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। इसे समर कुलर ड्रिंक भी कहा जाता है। बेल के एक फल से पल्प को निकालकर इसमें दो गिलास पानी डालें। इसके बाद एक नींबू, चार पांच पूदीना पत्ती और इच्छानुसार चीन डालकर इसकी शिकंजी बना ले और गर्मी के दिनों में इसका सेवन करें, गर्मी से जबर्दस्त राहत मिलेगी।

                       Written: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी