Winter Superfood for warm body: सर्दी में आपकी हेल्थ का ख्याल रखेंगे ये 5 सुपर फूड्स

Winter Superfood for warm body सर्दी में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से कुछ बीमारियां परेशान करना शुरू कर देती है। इस स्थिति में हमें अपने शरीर को सर्दी के हिसाब से संतुलन बिठाने के लिए तैयार करने की जरूरत है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 11:30 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 11:30 AM (IST)
Winter Superfood for warm body: सर्दी में आपकी हेल्थ का ख्याल रखेंगे ये 5 सुपर फूड्स
सर्दी में बॉडी को गर्म रखने वाले फूड का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दी का मौसम पूरी तरह आ चुका है और माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सर्दी ज्यादा बढ़ेगी। सर्दी आते ही शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं जिसके लिए बॉडी को तैयार करना जरूरी है। शरीर को सर्दी के साथ संतुलन बिठाने में थोड़ा समय लगता है, इसलिए सर्दी की शुरूआत में लोगों को स्वास्थ्य समस्याएं ज्यादा होती हैं। सर्दी में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से कुछ बीमारियां परेशान करना शुरू कर देती है। इस स्थिति में हमें अपने शरीर को सर्दी के हिसाब से संतुलन बिठाने के लिए तैयार करने की जरूरत है। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिसका सेवन करने से सर्दी के असर को कम किया जा सकता है, साथ ही इम्यूनिटी को भी स्ट्रॉन्ग बनाया जा सकता है।

सर्दी में शरीर को गर्म रखने वाले कुछ फूड्स

घी:

सर्दी में घी का सेवन शरीर को गर्म रखता है। घी में मौजूद फैट बहुत जल्दी शरीर के अंदर घुल जाता है जिसके कारण यह शरीर को तुरंत गर्मी उपलब्ध कराता है। घी का सीमित मात्रा में इस्तेमाल स्किन को ड्राई और फ्लेकी होने से बचाता है। घी को रोटी, चावल, खिचड़ी आदि के साथ मिलाकर खाया जाता है।

शकरकंद:

शकरकंद को सुपरफूड को दर्जा प्राप्त है। भारत में कई स्थानों पर सर्दी में इसे ठंड के असर को कम करने के लिए खाया जाता है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन ए, पोटैशियम, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आंवला:

सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आंवला बेहतरीन औषधि है। आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट कर ठंड के असर को कम करता है। आंवले को मुरब्बा, अचार, कैंडी आदि बनाकर सेवन किया जा सकता है।

खजूर:

गल्फ कंट्री में खजूर का सर्दी में विशेष तौर पर सेवन किया जाता है। खजूर में विटामिन A और B काफी मात्रा में पाया जाता है। खजूर में फॉस्फोरस (Phosphorus), पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium) , मैग्नीशियम (Magnesium) और फाइबर (Fiber) भी अच्छी मात्रा में होता है। ये सब पोषक तत्व मिलकर शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं।

गुड़:

प्रदूषण के कारण गले के अंदर फंसे धूलकण को निकालने में गुड़ बेहद कारगर है। सर्दी में यह तुरंत शरीर को गर्मी देता है। गुड़ में मौजूद कार्बोहाइड्रेट का डाइजेशन बहुत जल्द हो जाता है जो शरीर को तुरंत गर्मी उपलब्ध कराता है और ठंड के असर को कम करता है।

chat bot
आपका साथी