Health Benefits of Semolina Flour: वज़न कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को एनर्जी देती है सूजी, जानिए 5 फायदे

Health Benefits of Semolina Flourसूजी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है जो सेहत को भरपूर एनर्जी देती है। सूजी बॉडी के लिए सम्पूर्ण आहार है। सूजी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है जो सेहत को भरपूर एनर्जी देती है इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 05:11 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 05:11 PM (IST)
Health Benefits of Semolina Flour: वज़न कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को एनर्जी देती है सूजी, जानिए 5 फायदे
सूजी वजन कंट्रोल करने में भी असरदार है। इसमें फैट ना के बराबर होता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सूजी पौष्टिक तत्वों का ख़ज़ाना है जिसका इस्तेमाल पिज्जा क्रस्ट, ब्रेड, हल्वा और दूसरी मिठाईयों में किया जाता है। सूजी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है जो सेहत को भरपूर एनर्जी देती है। यह दुरुम गेंहू से बनी होता है जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। सूजी में गुणकारी तत्वों की बात करें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, प्रोटीन, विटामिन जैसे कि विटामिन A, B1, राइबोफ्लेविन B2 , B3 ,  B6, फोलेट B9, B12 और C  के अलावा मैग्नीशियम, फास्‍फोरस, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और सोडियम पाया जाता है। सूजी बॉडी के लिए सम्पूर्ण आहार है। इतने गुणों से भरपूर सूजी हमारी सेहत को किस तरह फायदा पहुंचा सकती है आइए जानिए।

सूजी के फायदे

खून की कमी को पूरा करती है:

सूजी में मौजूद आयरन बॉडी में खून की कमी को पूरा करता है, जिससे एनीमिया रोग के होने की संभावना काफी कम होती है।

वजन कंट्रोल करती है:

सूजी वजन कंट्रोल करने में भी असरदार है। इसमें फैट ना के बराबर होता है। सूजी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को ठीक रखने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करती है।

शुगर के मरीज़ों के लिए भी है फायदेमंद:

सूजी का ग्लाइसेमिक इडेंक्स काफी कम होता है इसलिए यह शुगर के मरीज़ों के लिए उपयुक्त डाइट है। सफेद आटे के मुकाबले ये जल्दी पचती है। यह ब्लड में शुगर के स्तर को काफी प्रभावी तरीके से कंट्रोल करती है।

बॉडी को भरपूर एनर्जी देता है:

सूजी का सेवन नाश्ते में किया जाए तो आपकी बॉडी को दिनभर के लिए भरपूर एनर्जी मिलती है। इसमें अधिक मात्रा विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है जो शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी देते हैं। 

दिल के लिए भी फायदेमंद है सूजी:

सूजी ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है। खाने में इसका इस्तेमाल करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे हार्ड अटैक जैसी खतरनाक बीमारी होने कम खतरा रहता है। यह कोलोस्ट्रोल को भी कंट्रोल रखती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

chat bot
आपका साथी