Health Benefits of Mustard Oil: बालों का नहीं दिल का भी ख्याल रखता है सरसो का तेल जानिए 5 फायदे

Health Benefits of Mustard Oil सरसों का तेल बेहतरीन टोनर के रूप में काम करता है। यह सिरदर्द खांसी और गले की सर्दी जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। सरसों का तेल गठिया के कारण होने वाले दर्द और सूजन से निजात दिलाता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 11:00 AM (IST)
Health Benefits of Mustard Oil: बालों का नहीं दिल का भी ख्याल रखता है सरसो का तेल जानिए 5 फायदे
स्किन में किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करता है सरसो का तेल।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।  Health Benefits of Mustard Oil: सरसो का तेल अच्छी सेहत का खज़ाना है। यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है, साथ ही बॉडी को हेल्दी भी रखता है। सरसों के तेल में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का गुण मौजूद है। यह इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है। खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला सरसों का तेल बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन से भी बचाव करता है। यह मांसपेशियों की वृद्धि और विकास के लिए बेहद उपयोगी है। सरसों का तेल गठिया के कारण होने वाले दर्द और सूजन से निजात दिलाता है। सरसों का तेल बेहतरीन टोनर के रूप में काम करता है। यह सिरदर्द, खांसी और गले की सर्दी जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं इतने उपयोगी सरसों के तेल से बॉडी को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

दर्द से राहत दिलाएगा सरसो का तेल:

एक शोध के मुताबिक सरसों का तेल में एलील आइसोथियोसाइनेट पाया जाता है जो दर्द और सूजन को कम करने का काम करता है। इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जो दर्द से राहत पहुंचाता है।

दिल की सेहत सुधारता है:

सरसों के तेल में मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट पाया जाता है, ये फैट दिल की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं।

स्किन के इंफेक्शन से बचाता है:

स्किन में किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करता है सरसो का तेल। नवजात शिशुओं की सरसों के तेल से मालिश करने पर उनकी हड्डियां स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रहती हैं। लोग सर्दियों में सरसों के तेल से मालिश करते हैं जिससे उनकी स्किन की ड्राईनेस दूर होती है।

बालों के लिए भी है बेहतर:

सरसों का तेल बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो स्कैल्प में हुई किसी भी तरह की सूजन को कम करता हैं। गर्म तेल से अगर सिर की मालिश की जाए तो बाल अच्छे होते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है:

त्वचा पर सरसों के तेल से अच्छी मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और स्किन में चमक आती है। सरसों का तेल शरीर में गर्मी बढ़ाता है और सर्दियों में खुजली, शरीर के दर्द और रूखेपन से राहत देता है। 

chat bot
आपका साथी