पेट की गड़बड़ी दूर करने के साथ त्वचा में निखार लाएगा गुड़ का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे

पेट की गड़बड़ी और कई दूसरे रोगों का कारण बन सकती है और इससे चेहरे पर पिंपल्स आदि भी नजर आने लगते हैं तो इन्हें दूर करने के लिए गुड़ का सेवन रहेगा फायदेमंद।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Oct 2019 10:48 AM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 10:48 AM (IST)
पेट की गड़बड़ी दूर करने के साथ त्वचा में निखार लाएगा गुड़ का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे
पेट की गड़बड़ी दूर करने के साथ त्वचा में निखार लाएगा गुड़ का सेवन, जानें इसके अन्य फायदे

जहां चीनी शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है वहीं गुड़ शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन, विटामिन बी आदि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार गुड़ की तासीर गरम मानी गई है। यही कारण है कि यह शरीर में मौजूद अग्नि तत्व को तेज करता है मतलब शरीर के मेटाबॉल्जिम को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को  सही रखने में भी मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। यही कारण है कि गुड़ का सेवन करने से त्वचा में भी निखार आता है।

गुड़ के अन्य गुण

गुड़ में पाए जाने वाले डाइजेस्टिव एंजाइम्स हमारे पाचनतंत्र को सही रखने में मदद करते हैं। यह तो आपको पता ही है कि पाचनतंत्र सही होने पर न केवल शारीरिक सेहत सही रहती है, बल्कि इसका दीर्घकालिक असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व न केवल जोड़ों के दर्द से राहत दिलाते हैं, बल्कि शरीर में होने वाली खून की कमी को दूर करने में भी सहायक होते हैं। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम दूर करने में मदद मिलने के साथ ही विभिन्न प्रकार के संक्रमण से भी रक्षा होती है। इसमें मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा लाल रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाने में मदद करती है। इसमें फोलेट भी पाया जाता है। इसलिए यह एनीमिक लोगों के लिए विशेष लाभप्रद होता है।

गुड़ में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स को बैलेंस रखने में मदद करता है साथ ही शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी की मात्रा को कम करने में मदद करता है। इससे वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है। यह किडनी और लंग्स के लिए भी फायदेमंद होता है।

chat bot
आपका साथी