Health Benefits of Beetroot: अनिमिया से लेकर डायबिटीज का इलाज करता है चुकंदर, जानिए फायदे

Health Benefits of Beetroot चुकंदर एक मेडिसिनल प्लांट है जो लो-ब्लड प्रेशर डायबिटीज और याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार है। चुकंदर का स्वाद बेशक थोड़ा कड़वा होता है लेकिन इसके सेवन से आप दिल से लेकर कैंसर तक की बीमारी से बच सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:33 AM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 08:10 PM (IST)
Health Benefits of Beetroot: अनिमिया से लेकर डायबिटीज का इलाज करता है चुकंदर, जानिए फायदे
चुकंदर में मौजूद फाइबर आपके डाइजेशन को इंप्रूव करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अगर बॉडी में खून की कमी है तो चुकंदर खाएं। लाल चुकंदर जितना लाल होता है, उसे खाकर आप भी उतने ही रेड हो जाएंगे। जी हां, चुकंदर खून की कमी दूर करता है साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है। चुकंदर का जूस पीने से ना सिर्फ सेहतमंद रहेंगे बल्कि आपकी स्किन में भी निखार आएगा। चुकंदर का जूस आपकी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है। चुकंदर के सेवन से आप दिल से लेकर कैंसर तक की बीमारी से बच सकते हैं। चुकंदर स्वाद में थोड़ा कड़वा जरूर होता है, लेकिन ये आपकी बॉडी को डिटॉक्स करता है। चुकंदर एक मेडिसिनल प्लांट है, जो लो-ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, और याददाश्त बढ़ाने जैसे उपचारों में काम आता है‌। आइए जानते हैं कि चुकंदर हमारी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

शरीर में ऊर्जा बढ़ाता है और थकान को दूर करता है। एनीमिया की शिकायत है तो चुकंदर खाएं। एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है। खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर। चुकंदर आपका स्टेमिना बढ़ाता है। चुकंदर का जूस पीने से प्लाज़्मा नाइट्रेट का स्तर बढ़ जाता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो दो कप चुकंदर का जूस रोज पीए। चुकंदर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर का लेवल कम होता है। चुकंदर के खाने से ब्लड फ्लो बढ़ता है। चुकंदर के अंदर मौजूद नाइट्रेट्स हमारे शरीर के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड में तब्दील हो जाते हैं, जिसके बाद वह हमारे ब्लड वेसल्स को बढ़ा देते हैं। ब्लड वेसल्स के बढ़ने के कारण हमारा ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। चुकंदर का जूस दिल के मरीजों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। नाइट्रेट होने के चलते चुकंदर हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के रिस्क को कम करता है। चुकंदर के अंदर मौजूद फाइबर एच डी एल की मात्रा बढ़ाकर बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कंट्रोल करता है। चुकंदर आपका वजन कंट्रोल रखता है। चुकंदर में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है और कैलोरीज कम। फाइबर आपकी भूख को कम करता है और आपको एनर्जेटिक फील कराता है। आपकी भूख कम होने के कारण आप और ज्यादा कैलोरी नहीं लेते। चुकंदर आपके दिमाग का ख्याल रखता है। नाइट्रेट होने के कारण चुकंदर आपके मेंटल और कॉग्निटिव फंक्शन को बेहतर बनाता है। नाइट्रेट की वजह से आपके ब्लड वेसल्स बढ़ जाते हैं जिससे आपका ब्लड फ्लो बढ़ता है, ब्लड फ्लो बढ़ने के कारण आपके दिमाग के अंदर सही मात्रा में खून पहुंचता है जिससे आपका ब्रेन फंक्शन इंप्रूव होता है। चुकंदर आपके अंदर आयरन की मात्रा को बढ़ाता है, जो बहुत जरूरी मिनरल है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट शरीर के हर एक हिस्से को ऑक्सीजन सप्लाई करता है, जिससे फिजिकल परफॉर्मेंस इंप्रूव होती है। चुकंदर में मौजूद फाइबर आपके डाइजेशन को इंप्रूव करता है। चुकंदर के अंदर विटामिन-ए होता है, जो आंखों के लिए जरूरी है। चुकंदर आपकी स्किन का ख्याल रखता है। चुकंदर के अंदर विटामिंस और मिनरल्स होते हैं, जो आपके स्किन की हेल्थ को बढ़ाते हैं। यह फ्री कॉलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और आपकी स्किन को नुकसानदेह किरणों से सुरक्षित रखता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

                       Written By :Shahina Noor

chat bot
आपका साथी