Health Benefits Of Coconut: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल, जानिए 9 ख़ास फायदे

Health Benefits Of Coconut नारियल विटमिन मिनरल कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है। ये इम्यूनिटी बूस्ट करता है साथ ही याददाश्त भी तेज करता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:00 AM (IST)
Health Benefits Of Coconut: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल, जानिए 9 ख़ास फायदे
नारियल गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। समुद्र के किनारे नमकीन जगह पर पाया जाने वाला नारियल स्वाद में जितना मीठा होता है, सेहत के लिए उतना ही उपयोगी भी होता है। नारियल विटमिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन से भरपूर होता, इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये बॉडी को हाइड्रेट रखता है। पौष्टिक गुणों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा खाने से ना सिर्फ इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि ये याददाश्त भी तेज करता है। नारियल के अनगिनत गुणों के कारण ही ये स्किन, बालों और सेहत के लिए फायदेमंद है। नारियल में जितने गुण मौजूद रहते हैं उतने ही नारियल पानी में भी मौजूद रहते हैं। आइए जानते हैं कि नारियल सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है:

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग अपनी डाइट में नारियल को जरूर शामिल करें। नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिल सकती हैं

हड्डियां मजबूत रखता है नारियल:

नारियल में मैंगनीज काफी मात्रा में होता है इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी होता है जो हड्डियों के मजबूत रखता है।

स्किन का उपचार करता है:

नारियल का दूध और तेल स्वास्थ्य के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका इ्स्तेमाल कई तरह के स्किन प्रोडक्ट को बनाने में किया जाता है।

एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है:

नारियल में आयरन और सेलेनियम भी पाया जाता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है।

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखता है

नारियल खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है और पेट की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है। जो लोग अक्सर नारियल खाते हैं उनको दिल की समस्या नहीं होती।

कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है:

 नारियल में फेनोलिक यौगिक होते हैं, ये एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाता है:

नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और  विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं।

वजन को कंट्रोल करता है:

वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए। नारियल पानी में कैलोरी कम होती हैं और यह आपकी क्रेविंग को कंट्रोल कर सकता है।

स्किन का ख्याल रखता है:

नारियल पानी न सिर्फ सेहत के लिए जरूरी है बल्कि ये त्वचा की खूबसूरती का भी ध्यान रखता है। चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं तो रातभर चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सोएं फायदा मिलेगा। 

                          Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी