वजन कम करने के साथ लोअर बैक पेन दूर करने में भी बेहद फायदेमंद है पुश-अप, करते वक्त बरतें ये सावधानियां

रोजाना अगर आप कुछ देर पुश-अप्स एक्सरसाइज करें तो काफी हद तक वजन कम करने के साथ ही लोअर बैक पेन से भी छुटकारा पा सकते हैं। और इसे करने से मसल्स स्ट्रॉन्ग होती है। जानेंगे अन्य फायदे..

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:51 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:51 AM (IST)
वजन कम करने के साथ लोअर बैक पेन दूर करने में भी बेहद फायदेमंद है पुश-अप, करते वक्त बरतें ये सावधानियां
पुश अप एक्सरसाइज करता हुआ स्ट्रॉन्ग पुरुष

बॉडी को फिट और फ्लेक्सिबल बनाने के लिए और अपने मेटाबॉलिज्म में सुधार के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। अच्छी तरह वॉर्म-अप करना भी अहमियत रखता है। आप वॉर्म-अप कई तरीकों से कर सकते हैं जैसे कार्डियो एक्सरसाइज, डायनेमिक वॉर्म-अप, स्क्वाट, प्लैंक वगैरह। पर क्या आप जानते हैं कि पुश-अप्स भी हैं एक अच्छा ऑप्शन...

मसल्स में आती है मजबूती

मसल्स को मजबूत बनाने के लिहाज से पुश-अप्स को काफी कारगर माना जाता है। वॉर्म-अप के लिए इसे करने से मसल्स में खिंचाव होने के चांस काफी कम हो जाते हैं। इसे करने से कंधों और भुजाओं में मजबूती आती है। पुश-अप्स के साथ एक्सरसाइज की शुरुआत करने से बॉडी में चोट लगने के चांस भी कम हो जाते हैं।

लोअर बैक पेन होता है दूर

पुश अप्स आपके निचले हिस्से को मजबूत बनाने में भी कारगर हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, इसे करने से मसल्स में मजबूती आने के साथ ही कमर के निचले हिस्से की जकड़न और दर्द भी दूर होता है। रोज इसे करने से कमर की पुरानी जकड़न भी दूर हो जाती है। यह स्पॉडिलाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए भी फायदेमंद है। हालांकि, अगर आप पहले से ही स्पाइन या फिर हड्‍डियों से जुड़ी किसी प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो इसे न करें।

कार्डियक डिजीज से बचाव

रोजाना 15-20 पुश-अप्स करने से आपको दिल की बीमारियां होने के चांस कम हो जाते हैं। दिन भर में 40 या उससे ऊपर पुश-अप्स लगाए जाने पर 96 परसेंट तक दिल की बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज के दौरान हार्ट को टिशू तक ऑक्सीजन पहुंचने में ज्यादा मेहनत लगती है, जो दिल को हेल्दी बनाता है।

बढ़ेगी फ्लेक्सिबिलिटी और बॉ़डी होगी मजबूत

वॉर्म-अप के तौर पर पुश-अप्स लगाना आपकी स्टैमिना बढ़ाता है। 15 से 20 पुश-अप्स लगाने से ही बॉडी में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है और मसल्स एक्टिव होने लगती हैं। इस दौरान आप पहले से ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं। बात करें बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी की तो इसे करने के साथ ही आपकी पूरी बॉडी लचीली बनती है। पॉश्चर में सुधार करने के साथ-साथ यह बैक में भी लचीलापन लाता है।

वजन कम करने में असरदार

पुश-अप्स को फैट बर्निंग एक्सरसाइज के नाम से भी जाना जाता है। इसे रोजाना करने से बॉडी का फैट आसानी से कम हो जाता है। यह आपकी कैलरीज काफी तेजी से बर्न करता है। यह पेट के आस-पास के एक्स्ट्रा फैट को भी कम करने में मददगार है। रोज इसे करने से बॉडी शेप में सुधार होने के साथ ही आपकी कोर मसल्स स्ट्रॉन्ग होती हैं। इससे चेस्ट के आस-पास के फैट पर भी दबाव पड़ता है, जिससे फैट कम होने पर इसे सही शेप मिलता है।

बढ़ेगा टेस्टेस्टेरोन का लेवल

यह मेल्स में पाया जाने वाला एक हार्मोन है। जिम जाने वालों या फिर बॉडी बिल्डिंग करने वालों को इसकी काफी जरूरत होती है। इसके बढ़ने से हड्‍डियां मजबूत होती है। साथ ही, बॉडी में एक्सरसाइज करने के लिए ज्यादा एनर्जी आती है और इंटरकोर्स रिलेटेड प्रॉब्लम्स भी कम होती हैं। पैरों से जुड़ी एक्सरसाइजेस करने से भी बॉडी में इसका लेवल बढ़ता है। इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए रोज वर्कआउट या पुश-अप्स करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी