पेट कम करने के साथ ही रोजाना 10 मिनट की प्लैंक एक्सरसाइज है हिप्स और लोअर बैक के लिए भी बेस्ट

शुरुआत में भले ही आपको प्लैंक एक्सरसाइज करने में दिक्कत हो लेकिन रोजाना इसके अभ्यास से आप न सिर्फ इसे सही तरीके से कर पाएंगे बल्कि बहुत ही जल्द पेट हिप्स और कमर के फैट को भी कम कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 08:58 AM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 08:58 AM (IST)
पेट कम करने के साथ ही रोजाना 10 मिनट की प्लैंक एक्सरसाइज है हिप्स और लोअर बैक के लिए भी बेस्ट
ब्लैक आउटफिट में प्लैक एक्सरसाइज करती महिला

कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने फिर जिंदगी की रफ्तार धीमी कर दी है। बहुत से लोगों ने जिम वगैरह जाना अवॉयड करना शुरू कर दिया है। हालांकि, घर पर कुछ प्लैंक एक्सरसाइजेस की मदद से भी कोर, एब्डॉमन एरिया को मजबूत बनाया जा सकता है। ये एक्सरसाइज हिप्स, लोअर बैक के अलावा बैलेंस बेहतर करने में भी मददगार हैं...

वन लैग प्लैंक

बॉडी फैट कम करने के लिए और हड्डियां मजबूत बनाने में यह एक अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर बेसिक प्लैंक की पोजीशन में आएं यानी कोहनियों और हथेलियों को जमीन पर रखें और इनपर वजन देते हुए बॉडी को सीधा रखें। अब इसी पोजीशन में अपने एक पैर को ऊपर उठाएं और लगभग 30 सेकेंड के लिए इस पोजीशन में रहें। फिर बेसिक प्लैंक वाली पोजीशन में आएं और दूसरे पैर को उठाकर यही प्रोसेस करें।

 

साइड प्लैंक

इस एक्सरसाइज से भी पेट को स्लिम और बॉ़डी को शेप में लाने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए जमीन पर मैट बिछाकर एक करवट होकर लेट जाएं। अब अपनी एक हथेली और कोहनी को जमीन पर रखें और उसी हाथ पर वजन देते हुए बॉडी को ऊपर उठाएं। बॉडी को सिर से पांव तक बिल्कुल सीधा रखें। इस पोजीशन में लगभग 30 सेकेंड तक रूके रहें और फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। अब यही प्रोसेस दूसरी तरफ से भी दोहराएं।

बॉल प्लैंक

इसे करने से हाथों-पैरों में मजूबती आती है और वजन घटता है। इसे करने के लिए भई आपको बेसिक प्लैंक की पोजीशन में आना होगा। फर्क बस इतना है कि इसमें आपको अपने पैर जमीन पर टिकाने के बजाय एक बड़ी बॉल पर टिकाने हैं। इससे आपके पेट और पीठ के हिस्से पर दबाव पड़ेगा और वे मजबूत बनेंगे। 30 सेकेंड तक इस पोजीशन में रहें और फिर वापस नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं।

वेटेड प्लैंक

यह पेट के आस-पास का फैट कम करने में भी फायदेमंद है। इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं। अब अपने हाथों को इस तरह रखें कि आपकी कोहनियां सीने के पास हों और हथेलियां चेहरे के पास। इसी पोजीशन में कोहनियों पर वजन देते हुए बॉडी को ऊपर उठाएं। अब किसी की मदद से अपनी पीठ पर थोड़ा वजन रखवाएं। इस वेट को जितनी देर पीठ पर इस पोजीशन में रख सकते हैं, रखें। फिर वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। जैसे-जैसे आपकी ताकत बढ़ती जाए, आप वजन बढ़ा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी