मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का रिस्क कम करने के अलावा और भी कई फायदे हैं जॉगिंग के

सुबह की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज आपको फिट रखने का काम करती है। जिसमें से एक है जॉगिंग जिसे करने के दौरान बॉडी की अच्छी एक्सरसाइज होती है और बॉडी के सभी अंग हेल्दी रहते हैं। लेकिन इसे वक्त वक्त कुछ सावधानियां भी है जरूरी।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:11 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:11 AM (IST)
मोटापा, डायबिटीज, दिल की बीमारियों का रिस्क कम करने के अलावा और भी कई फायदे हैं जॉगिंग के
सुबह-सबुह नदी किनारे जॉगिंग करती हुई महिला

जिन लोगों ने सर्दियों में मॉर्निंग वॉक या जॉगिंग बंद कर दी थी, वे अब मौसम नॉर्मल हो जाने पर इसे फिर शुरू कर सकते हैं। रोज सिर्फ आधे घंटे की जॉगिंग से न सिर्फ आपकी बॉडी फिट रहेगी बल्कि दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापे जैसी प्रॉब्लम्स का रिस्क भी काफी कम रहेगा। हालांकि, इस दौरान इन बातों का भी खास ख्याल रखें।

1. फिटनेस बैंड का करें यूज

अगर आप एक्सरसाइज या जॉगिंग को आसान और एंटरटेनिंग बनाना चाहते हैं, तो आपको इस दौरान फिटनेस बैंड जरूर पहनना चाहिए, दरअसल, फिटनेस बैंड से आप इस चीज पर नजर रख सकते हैं को आप कितनी देर दौड़े, कितने स्टेप्स चले, दिल की धड़कन कब नॉर्मल और कब एबनॉर्मल रही, कब आपकी बॉडी को पानी की जरूरत थी और आप रोजाना कितनी फिजिकल एक्सरसाइज कर रहे हैं। इससे जॉगिंग या एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेशन मिलती है और आप अपनी प्रोगेस को ट्रैक कर पाते हैं।

2. हमेशा अपने साथ रखें पानी

दौड़ने के दौरान आप बहुत ज्यादा पसीना बहाते हैं। इससे बॉडी में पानी की कमी हो सकती है। बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको अपने साथ थोड़ा पानी जरूर रखना चाहिए, आजकल ऐसे बॉटल होल्डर आसानी से मिल जाते हैं जिन्हें दौड़ते वक्त आप अपनी बांह पर लगा सकते हैं या बेल्ट में फंसाकर रख सकते हैं। बीच-बीच में पानी पीते रहने से दौड़ने के दौरान मसल्स का स्ट्रेस कम होता है, जिससे आपकी स्टैमिना भी अच्छी रहती है और आप ज्यादा दौड़ पाते हैं।

3. ले सकते हैं म्यूजिक की मदद

दौड़ते वक्त ईयरफोन या हेडफोन पर म्यूजिक सुनना न सिर्फ दिखने में कूल लगता है बल्कि जॉगिंग को मजेदार भी बनाता है। इससे आपको थकान का एहसास नहीं होता और म्यूजिक की वजह से आपका स्ट्रेस भी कम होता है। जिम में एक्सरसाइज के दौरान म्यूजिक सुनने से भी एनर्जी मिलती है और थकान कम लगती है।

4. सही जूते चुनना है जरूरी

सही जूते न पहनने से न सिर्फ दौड़ने में परेशानी होती है बल्कि यह घुटनों और कमर के लिए भी अच्छा नहीं है। बहुत से लोग कोई भी जूता पहनकर दौड़ने लगते हैं। पर ध्यान रखें कि दौड़ने के लिए अलग जूते डिज़ाइन किए जाते हैं, जिन्हें रनिंग शूज या जॉगिंग शूज़ कहा जाता है। आमतौर पर रनिंग शूज को हल्का बनाया जाता है और उनके पैरों के नीचे का हिस्सा ऐसे बना होता है जो पसीना सोख सके और पैरों में फ्रेश ऑक्सीजन का फ्लो बना रहे।

जॉगिंग के कुछ फायदे

- जॉगिंग के दौरान आप नॉर्मल से ज्यादा फैट बर्न करते हैं, जिससे बॉडी में जमा एक्स्ट्रा कैलोरीज बर्न होती हैं और आप फिट नजर आते हैं।

- रोज 30 मिनट जॉगिंग करने से कोलेस्ट्रॉल घटता है और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे दिल की बीमारियों, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का खतरा कम होता है।

- जॉगिंग करने के दौरान बॉडी की अच्छी एक्सरसाइज होती है, जिससे बॉडी के सभी अंग हेल्दी रहते हैं।

- रोज जॉगिंग करने से बॉडी में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बढ़ता है और आपको अच्छी नींद आती है जिससे आप मेंटली ज्यादा हेल्दी रहते हैं।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी