सरकारी सेंटर्स पर 18+ वालों को लगेगी फ्री वैक्सीन, 21 जून से बदल रहा है वैक्सीनेशन का पूरा सिस्टम

Corona vaccination information सरकारी सेंटर्स पर 18 की उम्र से ऊपर वाले सभी लोगों को फ्री में लगाई जाएगी वैक्सीन। केंद्र सरकार की ओर से नई गाइडलाइन होगी लागू बदल जाएगा वैक्सीनेशन का पूरा सिस्टम। जानें वैक्सीन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

Priyanka SinghMon, 21 Jun 2021 04:17 PM (IST)
हेल्थ वर्कर से वैक्सीन लगवाता हुआ पुरुष

देश में जारी वैक्सीनेशन कैंपेन में 21 जून से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को देश भर में फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने 7 जून को इसका ऐलान किया था, जिसके बाद हेल्थ मिनिस्ट्री ने भी इसको लेकर गाइडलाइंस जारी की थी। इसके तहत अगर आप सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर में वैक्सीन लगवाने जाते हैं तो आपको कोई फीस नहीं देनी होगी। हालांकि, अगर आप प्राइवेट हॉस्पिटल में वैक्सीन का विकल्प चुनते हैं तो निर्धारित फीस का भुगतान करना होगा। आइए आपको बताते हैं कि नई गाइडलाइंस लागू होने के बाद सोमवार से वैक्सीनेशन कैंपेन में क्या बदलाव आने वाला है।

अभी तक क्या था नियम?

- जिन राज्यों में वैक्सीन फ्री में लगाने का ऐलान नहीं किया था, वहां 18 से 44 साल तक के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए पैसे चुकाने होते थे।

- केंद्र सरकार वैक्सीन कंपनियों से 50 परसेंट डोज खरीदती थी।

- राज्य सरकार वैक्सीन कंपनियों से 25 परसेंट डोज खरीदती थी।

अब क्या होगा बदलाव?

- सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर में 18 से ऊपर सभी उम्र के लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। कोई चार्ज नहीं देना होगा।

- केंद्र सरकार वैक्सीन कंपनियों से 75 परसेंट डोज खरीदेंगी।

- राज्यों को वैक्सीन खरीदने में कोई रोक नहीं रहेगा।

प्राइवेट अस्पतालों में क्या होगी कीमत?

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, प्राइवेट हॉस्पिटल में कोविशील्ड 780 रुपए में मिलेगी। इसके अलावा कोवैक्सीन के लिए 1410 और स्पुतनिक-वी के लिए 1145 रुपए चुकाने होंगे। ये वैक्सीन के एक डोज की कीमत है। इसमें प्राइवेट हॉस्पिटल का सर्विस चार्ज जो कि 150 रुपए तय किया गया है वो इनक्यूड होगा।

ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की मिलेगी सुविधा

कोविन पोर्टल पर अप्वाइंटमेंट में कोई बदलाव नहीं आया है। हालांकि हर वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा होगी।

कोरोना महामारी से निपटने में वैक्सीनेशन बहुत जरूरी है। तो जैसे ही मौका मिले वैक्सीन लगवाएं।

Pic credit- freepik

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.