top menutop menutop menu

इन 5 आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने से शरीर की इम्यूनिटी होगी स्ट्रॉन्ग

 सभी कहते हैं कि शरीर की इम्यूनिटी अच्छी होनी चाहिये, लेकिन ऐसा क्यों? यही नहीं, डॉक्टर भी यही कहते हैं कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाओ तो बीमारियां कम होंगी।  ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इम्यूनिटी ही हमारे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया के हमले से बचाती है। गुरु मनीष (Guru Manish) बताते हैं कि जिन लोगों की इम्यूनिटी अच्छी होती है, वो कम बीमार पड़ते हैं और जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, वो लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। 

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरे विश्व में लाखों लोगों को संक्रमित किया है और इससे मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में ये सोच आना लाजमी है कि इस वायरस से कैसे बचा जाए? इस वायरस से बचने के लिए शरीर की इम्यूनिटी आपकी मदद करेगी।  सिर्फ कोरोना वायरस ही नहीं अन्य सभी तरह के वायरस जैसे सामान्य फ्लू (Normal Flu), स्वाइन फ्लू (Swine Flu), एच1 एन1 (H1N1) आदि से बचने में शरीर की स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी काम करती है। 

इस वीडियो में देखें फ्लू से बचने के लिए क्या खाएं – 

गुरु मनीष (Guru Manish) का कहना है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली यानी इम्यून सिस्टम का मुख्य कार्य आपके शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से बचाना है। इसके बिना, वायरस और बैक्टीरिया बड़ी आसानी से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं और आपको लगातार बीमार कर सकते हैं। अपने शरीर को नुकसान से बचाने के लिए यह सुनिश्चित करें कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली सही से कार्य करे। इस लेख में हम बात करेंगे उन 5 आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। 

काढ़ा

प्रकृति ने हमें कुछ ऐसी जड़ी बूटियां दी हैं, जिनका इस्तेमाल सही से किया जाए, तो हम इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।  इन जड़ी बूटियों में मसाले भी शामिल हैं। इनका इस्तेमाल अगर काढ़े में किया जाए, तो यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में कारगर हैं। काली मिर्च, मेथी दाना, हल्दी, अदरक, दालचीनी, इलायची और लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। अगर आप शरीर की इम्यूनिटी को नेचुरल तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो इनका सेवन काढ़े में करिये और देखिये कि कैसे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है।

फल जो बढ़ाए शरीर की इम्यूनिटी 

यदि आप सर्दी-जुकाम और फ्लू  से बचाव के तरीके खोज रहे हैं, तो आपको यह बात पता होनी चाहिए कि कुछ ऐसे फल भी हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर सकते हैं। खट्टे फल (Citrus fruits) सीधा इम्यूनिटी पर असर करते हैं और इसे बढ़ाने में मददगार हैं। खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। यही नहीं, विटामिन सी को सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ये संक्रमण से लड़ने में बहुत उपयोगी हैं। अपनी डाइट में संतरा, नींबू, चकोतरा, कीनू, कीवी इत्यादि को शामिल करें।  

धूप भी बढ़ाए इम्यूनिटी 

क्या आप जानते हैं कि जिस धूप से गर्मियों में आप भागते हैं, वो धूप भी आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। अगर आप सुबह-सुबह कुछ समय के लिए धूप का स्नान करते हैं, तो इससे शरीर में विटामिन डी की मात्रा संतुलित रहती है, साथ ही इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। तो अगली बार से धूप से दूर न भागें और कुछ समय निकालकर धूप में बैठें।  

विटामिन डी से संबंधित जानकारी के लिए इस वीडियो को देखें- 

Shuddhi के आयुर्वेदिक उत्पाद

Shuddhi ब्रांड की हर्बल चाय - Divya Amrit Ras और Dr. Shuddhi Package (Divya Kit) ऐसे दो उत्पाद हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यह दोनों उत्पाद पूरी तरह से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों द्वारा तैयार किये गए हैं, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं और शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। अगर आप नेचुरल तरीके से अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं, तो इनका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

यही नहीं, Shuddhi के बहुत सारे अन्य उत्पाद भी हैं, जो रोगमुक्त जीवन जीने में मदद करते हैं। रोग चाहे जैसा भी हो, जैसे वजन का बढ़ना या किडनी की समस्या Shuddhi के आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स के जरिए आसानी से उपचार किया जा सकता है।  सबसे अच्छी बात यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह पूरी तरह जड़ी बूटियों द्वारा तैयार किए जाते हैं।  अगर आपको इम्यूनिटी बढ़ानी है या फिर आप किसी अन्य बीमारी का समाधान ढूंढ रहे हैं, तो Shuddhi के आयुर्वेदिक उत्पाद आपकी मदद कर सकते हैं।

योग बढ़ाये शरीर की इम्यूनिटी 

आपका यह जानना भी जरूरी हैं कि योग (Yoga) करके भी आप शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। आजकल का खान-पान ऐसा है, जो हमारी इम्यूनिटी को कमजोर कर रहा है। कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाला शरीर बीमारियों का सामना नहीं कर पाता। सही तरह के भोजन से हमारे इम्यून सिस्टम पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। साथ में व्यायाम और योगासन भी इम्यूनिटी को मजबूत करने में बहुत ही कारगर साबित होते हैं। योग में कुछ प्राणायाम और आसन हैं, जिसे अगर आप नियमित रूप से करें तो आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

योग के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं - 

 This is Brand Desk content 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.