Food Combination With Ghee: घी के साथ इन 5 चीज़ों को खाने से होते हैं सेहत को दोगुने फायदे

Food Combination With Ghee घी के फायदे को दोगुना करना चाहते हैं तो उसके साथ कुछ हेल्दी चीज़ों का कॉम्बीनेशन करके उसका सेवन करें। घी के साथ हेल्दी फूड का कॉम्बीनेशन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएगा एनर्जी इम्प्रूव करेगा साथ ही हड्डियों को भी मज़बूत करेगा।

Shahina NoorFri, 24 Sep 2021 11:00 AM (IST)
दाल के साथ अगर घी का सेवन किया जाए तो उसकी उपयोगिता बढ़ जाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। घी ऐसा सुपरफूड है, जिससे सेहत को बेहद फायदे होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर घी न सिर्फ बीमारियों से बचाव करता है, बल्कि मोटापा भी कंट्रोल करता है। घी में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के-2, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

इस सुपरफूड के फायदे को दोगुना करना चाहते हैं, तो उसके साथ कुछ हेल्दी चीज़ों का कॉम्बीनेशन करके उसका सेवन करें। घी के साथ हेल्दी फूड का कॉम्बीनेशन इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाएगा, एनर्जी इम्प्रूव करेगा साथ ही हड्डियों को भी मज़बूत करेगा। आइए जानते हैं पांच ऐसे फूड के बारे में जिनका सेवन घी के साथ कॉम्बीनेशन करके किया जा सकता है। 

गुनगुने पानी के साथ करें घी का सेवन:

गुनगुने पानी के साथ घी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है, साथ ही मोटापा भी कंट्रोल होता है। आप एक गिलास पानी को गुनगुना गर्म कर लें और उसमें एक चम्मच घी को मिलाएं और उसे अच्छे से मिक्स करके उसे पीएं आपको फायदा मिलेगा।

घी का करें दूध के साथ सेवन:

दूध के साथ घी का सेवन करने से थकान दूर होती है, साथ ही नींद भी अच्छी आती है। दूध के साथ घी का सेवन करने के लिए आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाएं और उसका सेवन करें। दूध के साथ घी का सेवन आपके पाचन को भी ठीक रखेगा।

दाल में करें घी का सेवन:

प्रोटीन का बेस्ट स्रोत दाल सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। दाल के साथ अगर घी का सेवन किया जाए तो उसकी उपयोगिता बढ़ जाती है। आप गर्म-गर्म दाल में घी मिलाकर खा सकते हैं आपको डबल फायदा मिलेगा। घी के साथ दाल आपकी बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेगी।

घी के साथ करें हल्दी का सेवन:

घी जितना सेहत के लिए उपयोगी है उतनी ही हल्दी भी सेहत का ख़ज़ाना है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है। अगर घी में हल्दी मिलाकर उसका सेवन किया जाए तो शरीर की सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।

घी के साथ दालचीनी का सेवन:

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती है जो हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाती है, साथ ही बीमारी का उपचार भी करती है। घी के साथ दालचीनी का पाउडर मिलाकर खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.