Healthy Diet: आखिर क्या है हेल्दी डाइट? जानें WHO के मुताबिक कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

Healthy Diet WHO का कहना है अनहेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण हर साल लाखों लोगों को कई बीमारियों से सामना करना पड़ता है। हेल्दी डाइट की जरूरत बच्चे के जन्म लेते ही मां के दूध से शुरू हो जाती है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 12:31 PM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 12:31 PM (IST)
Healthy Diet: आखिर क्या है हेल्दी डाइट? जानें WHO के मुताबिक कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट
आखिर क्या है हेल्दी डाइट? WHO के मुताबिक जानिए कैसे होने चाहिए बेस्ट डाइट

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। क्या आप जानते हैं स्वस्थ खान-पान क्या है? हेल्दी डाइट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पूरा ब्यौरा बनाया है। जिसका एक अलग पेज भी इस साइट पर बना हुआ है। WHO ने लिखा है कि अगर हेल्दी डाइट ली जाए तो व्यक्ति को जीवन में कुपोषण से नहीं लड़ना पड़ता। इतना ही नहीं हेल्दी डाइट लेकर कई बीमारियों जैसे डाइबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर जैसी बीमारियों (noncommunicable diseases) से भी बचा जा सकता है। WHO का कहना है अनहेल्दी डाइट और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण हर साल लाखों लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दुनिया को हेल्दी डाइट की ज़रूरत है। हेल्दी डाइट की ज़रूरत बच्चे के जन्म लेने और मां के दूध से ही शुरू हो जाती है। जानिए उम्र के मुताबिक कैसी होनी चाहिए डाइट।

एक वयस्क के लिए ये है हेल्दी डाइट: फल, सब्जी, दाल, बींस, नट्स और साबूत अनाज (बिना प्रोसेस्ड मक्का, जौ, बाजरा, गेंहू, ब्राउन चावल)। शहर में लोग आमतौर पर प्रोसेस्ड चावल खाते हैं जो हेल्दी डाइट नहीं है। कम से कम 400 ग्राम फल और सब्जी (आलू को छोड़कर) जिनमें कम से कम पांच तरह के प्रोटीन हो। जितनी भी एनर्जी ली जाए उसमें किसी भी हाल में 10 प्रतिशत से ज्यादा शुगर नहीं होनी चाहिए।  कुल एनर्जी का 30 प्रतिशत से ज्यादा फैट नहीं हो। अनसैचुरेटेड फैट का इस्तेमाल आदर्श डाइट है। इसमें फिश, एवोकेडो, नट्स, सनफ्लावर, सोयाबिन, कैनोला और ऑलिव ऑयल है।

 यह फूड्स हेल्दी डाइट नहीं है, इसलिए इनका सेवन कम करें:

फैटी मीट, बटर, पाम एंड कोकोनट ऑयल, क्रीम, चीज, घी, स्नेक्स, पिज्जा, बिस्कुट, प्री पैकेज्ड फूड आदि का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। ट्रांस फैट जो कि मीट में होता है, उसका सेवन कुल एनर्जी का एक प्रतिशत से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। पांच ग्राम से कम नमक यानी एक चम्मच से कम नमक का ही रोजाना सेवन करना चाहिए। इस 5 ग्राम नमक में भी दो ग्राम आयोडीन हो।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी