Turmeric Tea Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही वेट भी कंट्रोल करती है हल्दी की चाय- जानिए फायदें

Turmeric Tea Benefits गुणों से भरपूर हल्दी की चाय काफी लोकप्रिय काढ़ा है जो न केवल स्वास्थ्य को कई मायनों में बेहतर बनाती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 11:52 AM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 05:34 PM (IST)
Turmeric Tea Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही वेट भी कंट्रोल करती है हल्दी की चाय- जानिए फायदें
Turmeric Tea Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही वेट भी कंट्रोल करती है हल्दी की चाय- जानिए फायदें

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस से बचाव करना है तो अपने आपको मजबूत बनाना ही होगा। अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना ही होगा। हल्दी एक ऐसा इम्यूनिटी बूस्टर लोकप्रिय मसाला है, जो सदियों से भारतीय आयुर्वेद में और चीनी दवाइयों में इस्तेमाल होता है। कई अध्ययनों में ये बात सामने आई है कि हल्दी में सबसे प्रभावी ओषधीय गुण मौजूद है जो कई बीमारियों के उपचार में उपयोगी है। हल्दी में सक्रिय अवयव करक्यूमिन पाया जाता है, जिसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं। गुणों से भरपूर हल्दी की चाय काफी लोकप्रिय काढ़ा है, जो न केवल स्वास्थ्य को कई मायनों में बेहतर बनाती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है। कोरोनाकाल में हल्दी सबसे बेस्ट रेमिडी है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। ये आपके पटे की चर्बी को तेजी से कम करती हैं। हल्दी का काढ़ा आपकी सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है, आइए जानते हैं।

दिल की सेहत के लिए हल्दी काढ़ा: कई अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सिडेंट दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

कैंसर की रोकथाम: हल्दी कैंसर को रोकने में मदद कर सकती है। करक्यूमिन ट्यूमर के विकास और कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को सीमित कर सकता है।

वजन कम करना: चूहों पर किए गए कई अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी आपके मोटापे को बढ़ने से रोकती है। ये पेट की चर्बी को जलाने में मदद करती है।

मधुमेह की रोकथाम: इनसान और पक्षियों पर किए गए एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि हल्दी में मौजूद कर्क्यूमिन शुगर पर भी कंट्रोल करता है।

गठिया दर्द से छुटकारा: हल्दी में मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री गुण गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने और और अच्छी सेहत को पाने के लिए हल्दी डिटॉक्स चाय बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि हम कैसे इस चाय को बनाएं

विधि:

3-4 कप पानी उबालें

उबलते पानी में 1 से 2 चम्मच पीसी हुई हल्दी पाउडर मिलाएं

लगभग 10 मिनट के लिए मिश्रण को उबलने दें

एक बर्तन में चाय को निकाल लें और इसे 5 मिनट के लिए ठंडा होने दें।

आप चाय के स्वाद को और बेहतर बनाने के लिए कद्दूकस की हुई अदरक और शहद का एक छोटा सा चम्मच ढाल सकते हैं। इससे आपकी चाय के एंटी-माइक्रोबियल गुणों में भी वृद्धि होगी। 

                 Written by shahina Noor

chat bot
आपका साथी