Protein Requirement: शाकाहारी हैं तो इन 9 फूड्स से करें बॉडी में प्रोटीन की कमी पूरी

Protein Requirement प्रोटीन की जरूरत उम्र और बॉडी के हिसाब से अलग-अलग होती है। गर्भवती महिलाएं नवजात बच्चे और जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हें सामान्य लोगों से अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 03:26 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 03:26 PM (IST)
Protein Requirement: शाकाहारी हैं तो इन 9 फूड्स से करें बॉडी में प्रोटीन की कमी पूरी
दूध दही और पनीर का सेवन आपकी प्रोटीन की कमी को पूरा करेगा।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। प्रोटीन हमारी बॉडी के लगभग हर हिस्से के लिए जरूरी है। यह हमारे स्किन सेल्स और बॉडी सेल्स के निर्माण में मदद करता है, साथ ही मेमॉरी सेव करने और डायजेशन को दुरुस्त रखने में भी मदद करता है। प्रोटीन हमारे शरीर में मैसेंजर की तरह काम करता है। यह शरीर में आने वाले वायरस और बैक्टीरिया को पहचानने वाले सेल्स निर्माण से लेकर इम्युनिटी सेल्स तक इन वायरस के अटैक की जानकारी पहुंचाने तक हर क्रिया में शामिल होता है। प्रोटीन हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इससे हमारा पेट साफ रहता है और इम्यूनिटी इम्प्रूव होती है।

प्रोटीन हमें मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह के भोजन से प्राप्त होता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो आप शाकाहारी डाइट से प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। प्रोटीन की जरूरत  उम्र और बॉडी के हिसाब से अलग-अलग होती है। गर्भवती महिलाएं, नवजात बच्चे और जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उन्हें सामान्य लोगों से अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है। आइए जानते हैं कि आप डाइट में किन चीज़ों को शामिल करके प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।

दलिया करेगा प्रोटीन की कमी पूरी:

प्रोटीन से भरपूर दलिया में प्रोटीन के साथ ही फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम और विटामिन बी1 पाया जाता है। इसके सेवन से पूरे दिन काम करने के लिए शरीर को एनर्जी मिलती है।

शाकाहारी लोगों के लिए बेस्ट है ब्रोकली:

ब्रोकली में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटैशियम होता है और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। वज़न कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है इसका सेवन।

बादाम खाकर करें प्रोटीन की कमी पूरी:

रोजाना बादाम भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं, इससे शरीर को पर्याप्त प्रोटीन मिलता है। बादाम में फैट, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होता है। रोजाना बादाम खाने से सेहत अच्छी रहती है।

राजमा को करें डाइट में शामिल:

राजमा स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी जरूरी है। इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे आप सब्जी, सलाद या सूप में मिलाकर खा सकते हैं।

दाल का करें रोज़ सेवन:

दालें शाकाहारी प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं। अरहर, मूंग, मसूर, चना, उड़द सभी तरह की दालों में हाई प्रोटीन होता है। रोजाना दाल को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें।

दूध है जरूरी:

प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप रोजाना एक गिलास दूध जरूर पीए। दूध प्रोटीन के साथ ही कैल्शिम का भी अच्छा स्त्रोत है।

पनीर का सेवन करें:

पनीर में भरपूर प्रोटीन होता है। आप पनीर की सब्जी, परांठा, पुलाव कुछ भी बना सकते हैं।

पालक प्रोटीन का अच्छा स्रोत है:

पौष्टिक तत्वों से भरपूर पालक प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। पालक का सूप बनाने के अलावा आप इसकी सब्जी, दाल, पुलाव आदि भी बना सकते हैं।

गेहूं का आटा:

आटे में कार्बोहाइड्रेट के साथ ही प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें विटमिन बी, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम आदि भी पाए जाते हैं।

                   Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी