Chickpeas Health Benefits: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सुबह-सुबह भुने हुए चने खाएं, जानिए फायदे

Chickpeas Health Benefits लो कैलोरी वाले चने वजन घटाने में मददगार हैं। यह ड्राईफ्रूट्स की तरह ही तुरंत एनर्जी देते हैं साथ ही बेहद सस्ते भी है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करते हैं साथ ही हार्मोन भी नियंत्रित करते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 11:00 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 11:00 AM (IST)
Chickpeas Health Benefits: सेहतमंद रहना चाहते हैं तो सुबह-सुबह भुने हुए चने खाएं, जानिए फायदे
चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मज़बूत करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सुबह-सुबह भुने हुए चने खाना काफी अच्छा लगता है। भुने हुए चने ना सिर्फ खाने में अच्छे लगते हैं, बल्कि यह सेहत के लिए भी उपयोगी है। चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता हैं। इतना ही नहीं भुने हुए चने में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को ठीक रखता है । इनमें प्रोटीन और आयरन भी भरपूर मौजूद रहता है जिसकी वजह से इसे खाते ही तुरंत बॉडी को एनर्जी मिलती है साथ ही भूख भी मिटती है।

लो कैलोरी वाला यह हेल्दी स्नैक्स वजन घटाने में मददगार हैं। ड्राईफ्रूट्स की तरह ही तुरंत एनर्जी देने वाले चले ड्राईफ्रूट की तुलना में यह काफी सस्ते हैं। आइए जानते हैं कि इतने गुणकारी चने का सुबह-सुबह सेवन करने से कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है चना:

चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। डॉक्‍टर्स भी शुगर के मरीजों को चना खाने की सलाह देते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है। भुने चने डायबिटिक लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है।

महिलाओं के हार्मोन को नियंत्रित रखते हैं चने:

चने में फाइटो-ऑस्ट्रोजेन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो एस्ट्रोजन के रक्त स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, जिससे महिलाओं के हार्मोन बैलेंस रहते है और उनमें स्तन कैंसर का खतरा कम हो जाता हैं।

एनर्जी देते हैं चने:

भुने हुए चने में कार्बोहाइड्रेट, नमी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के साथ विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं। भुने हुए चने में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, इनमें प्रोटीन और आयरन भी खूब होता है, इसे खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद:

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए चने काफी फायदेमंद साबित होते हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ महिलाओं को वोमिटिंग की समस्या होती है। ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना काफी फायदेमंद होता है।

एनीमिया के मरीज़ों का इलाज करता है:

ज्यादातर महिलाओं में खून की कमी होती है, इससे बचने के लिए डाइट में भुना चना शामिल करें। चना एनिमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। भुने चने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। चने में आयरन की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में खून की कमी को दूर करती है।

हड्डियां मजबूत होती हैं:

चने में दूध और दही के समान कैल्शियम पाया जाता है, जिसका रोजाना सुबह सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है।

                    Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी