Dengue Warning Signs: डेंगू बुख़ार के 7 चेतावनी के संकेत, जिनको भूलकर भी न करें अनदेखा!

Dengue Warning Signsडेंगू बुख़ार की शुरुआत ठंड लगना सिर दर्द आंखों के पीछे दर्द होना जो आंखों को हिलाने पर बढ़ जाता है भूख न लगना कमज़ोरी और कमर में दर्द से होती है। बीमारी के पहले घंटे में पैरों और जोड़ो में दर्द होता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:30 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 11:04 AM (IST)
Dengue Warning Signs: डेंगू बुख़ार के 7 चेतावनी के संकेत, जिनको भूलकर भी न करें अनदेखा!
डेंगू बुख़ार के 7 चेतावनी के संकेत, जिनको भूलकर भी न करें अनदेखा!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dengue Warning Signs: डेंगू बुखार का निदान आमतौर पर तब किया जाता है, जब किसी व्यक्ति को सिरदर्द, तेज़ बुखार, आंखों में दर्द, मांसपेशियों में गंभीर दर्द और पेट में दर्द जैसे लक्षण महसूस होते हैं। साथ ही वह ऐसे क्षेत्र से आ रहा जहां डेंगू का इतिहास है। डेंगू बुखार का निदान करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके लक्षण कई अन्य वायरल बीमारियों जैसे वेस्ट नाइल वायरस और चिकनगुनिया बुखार से मेल खाते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर डेंगू बुखार वाले लोगों का निदान करने के लिए DENV डिटेक्ट आईजीएम कैप्चर एलिसा नामक रक्त परीक्षण का उपयोग कर सकते हैं। एफडीए के मुताबिक, इस टेस्ट का परिणाम तब भी पॉज़ीटिव आ सकता है जब मरीज़ को वेस्ट नाइल वायरस हो।

डेंगू के शुरुआती लक्षण

डेंगू बुख़ार की शुरुआत ठंड लगना, सिर दर्द, आंखों के पीछे दर्द होना, जो आंखों को हिलाने पर बढ़ जाता है, भूख न लगना, कमज़ोरी और कमर में दर्द से होती है।

बीमारी के पहले घंटे में पैरों और जोड़ो में दर्द होता है। शरीर का तापमान तेज़ी से बढ़कर 104 F पर पहुंच जाता है, दिल की धड़कनें धीमी हो जाती हैं और ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है। आंखों लाल हो जाती हैं। चेहरे पर गुलाबी रंग के चकत्ते आते हैं और फिर चले जाते हैं। गर्दन के लिम्फनोड्स और ग्रोइन में सूजन आ जाती है।

तेज बुखार और डेंगू के अन्य लक्षण दो से चार दिनों तक रहते हैं, इसके बाद अत्यधिक पसीने के साथ शरीर के तापमान में तेजी से गिरावट आती है। अगले एक दिन तक शरीर का तापमान सामान्य रहता है और कमज़ोरी कुछ कम लगती है। अगले दिन बुखार दोबारा चढ़ना शुरू होता है। चेहरे को छोड़ पूरे शरीर पर लाल रंग को छोटे दाने हो जाते हैं। हथेलियां और तलवे सूजन के साथ गहरे लाल रंग के हो जाते हैं।

डेंगू के चेतावनी के संकेत जिनको न करें नज़रअंदाज़

- पेट दर्द

- लगातार उल्टियां होना

- क्लिनिकल फ्लूएड का जमा होना

- म्यूकोसल ब्लीड

- बेचैनी और कमज़ोरी

- लिवर के आकार का 2cm से ज़्यादा बढ़ जाना

- प्लेटलेट्स भी तेज़ी से गिरते हैं

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी