Energetic Food For Ramadan: सहरी को इन 7 चीज़ों से बनाए हेल्दी, ताकि न हो बॉडी में कमज़ोरी

Energetic Food For Ramadanआप सेहरी में ऐसे संतुलित आहार को शामिल करें जिनसे पूरा दिन आपकी बॉडी हाइड्रेट और एनर्जेटिक रहे। आप सेहरी में अंडा पालक और चिकन का इस्तेमाल करके पोषण तत्वों की कमी को दूर कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:00 AM (IST)
Energetic Food For Ramadan: सहरी को इन 7 चीज़ों से बनाए हेल्दी, ताकि न हो बॉडी में कमज़ोरी
सेहरी में ऐसे फूड्स का सेवन करें जिनमें भरपूर पौष्टक तत्व मौजूद हो, साथ ही वसा कम हो।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में रमज़ान के पूरे महीने रोज़ा रखना आसान काम नहीं है। रमज़ान के महीने की शुरूआत में हम कुछ रोज़े आसानी से रख लेते हैं, लेकिन जैसे-जैसे दिन बढ़ते जाते हैं बॉडी में कमजोरी और पानी की कमी चेहरे पर साफ दिखने लगती है। रमज़ान के पूरे महीने अगर आपको हेल्दी रहकर रोज़े रखना है तो सहरी और इफ्तार का हेल्दी होना बेहद जरूरी है। रोजा रखने में सेहरी के खान-पान का असर पूरा दिन आपकी बॉडी पर दिखता है।

आप सेहरी में ऐसे संतुलित आहार को शामिल करें जिनसे पूरा दिन आपकी बॉडी हाइड्रेट रहे। हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेहरी में सेवन करके आप पूरा दिन हेल्दी रह सकते हैं। आइए जानते हैं पांच ऐसे फू्डस के बारे में जो आपकी बॉडी में पोषण तत्वों को बनाए रखेंगे।

ओटमील के साथ फलों का सेवन:

चिया सीड्स, ओटमील और फ्रूट का एस साथ सेहरी में सेवन करके आप बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। सेहरी के दौरान इसका सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। इस पावर पैक स्नैक को पकाना बेहद आसान है। पांच मिनट में ये तैयार हो जाता है।

अंडा परांठा सेहरी में है बेस्ट:

अंडा खाना सभी को अच्छा लगता है। अंडे का सेवन परांठे के साथ करके आप अपनी डाइट को हेल्दी बना सकते हैं। सेहरी में पोषक तत्वों से भरपूर अंडा परांठा खाएंगे तो पूरा दिन एनर्जेटिक रहेंगे। 14 घंटे के फास्ट के बाद भी बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी और आप हेल्दी रहेंगे।

केला और ओटमील स्मूदी:

संतरे के रस, केले और दही का मिश्रण आपके पेट और मन को ताजगी देगा। इसका सेहरी में सेवन करके आपका पेट भरा रहेगा साथ ही आप एनर्जेटिक भी रहेंगे।

चिकन के साथ तले हुए अंडे:

अगर आप सेहरी के समय अंडा और चिकन खाते हैं तो यह आपको बॉडी में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते है। चिकन प्रोटीन का सबसे अच्छा नॉन-वेजिटेरियन स्रोत माना जाता है। ये लीन मीट होता है जिसका मतलब है कि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और फैट यानी वसा कम होती है। इसे खाने के बाद भूख शांत रहती है साथ ही आप में पूरे महीने के रोज़े रखने की ताकत भी बनी रहती है।

पालक और पनीर रोल:

पालक पनीर तो हर किसी का पसंदीदा है, लेकिन क्या कभी पालक और पनीर का रोल बनाकर खाया है? अगर नहीं तो इस बार पालक पनीर रोल बनाकर देखें। अगर आप कैलोरी को कंट्रोल करना चाहते हैं साथ ही भूख को शांत करके हेल्दी रहना चाहते हैं तो पालक और पनीर का रोल सेहरी में खाएं। इसे खाने से बॉडी में पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी होगी साथ ही आप पूरे महीने हेल्दी रहेंगे।

बीन सलाद खाएं:

अगर आप हेल्दी खाना खाना चाहते हैं तो बीन सलाद आपके लिए सेहरी में बेस्ट ऑप्शन है। हम आपको तीन तरह के बीन राजमा, चना और मूंग के सलाद के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन करके आप प्रोटीन और फाइबर की कमी को पूरा कर सकते हैं। इस सलाद में कैलोरी कम होती है जिसका सेवन करके आपकी भूंख शांत होगी और वज़न कंट्रोल रहेगा।

दूध-दही का इस्तेमाल करें:

सेहरी के समय दही, छाछ, लस्सी और दूध का सेवन करें। इन चीजों को पीने से प्यास कम लगती है। वहीं, दही में मौजूद कैल्शियम शरीर में कमजोरी महसूस नहीं होने देता है और दिनभर आप फ्रेश बने रहते हैं।

                         Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी