Healthy Breakfast: बीमारियों से बचना है, तो ये 7 हेल्दी फूड रोज़ करें नाश्ते में शामिल

7 Days Healthy Breakfast हेल्दी ब्रेकफास्ट ना सिर्फ आपका मूड ठीक रखता बल्कि आपको सेहतमंद भी रखता है। सुबह उठकरा आपको दो घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए ऐसा करने से आप खाली पेट नहीं रहेंगे साथ ही आपकी बॉडी को एनर्जी भी मिलने लगेगी।

Shahina Soni NoorFri, 18 Jun 2021 04:27 PM (IST)
बीमारियों से बचना है, तो ये 7 हेल्दी फूड रोज़ करें नाश्ते में शामिल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हेल्दी रहना है तो सुबह का नाश्ता जरूर करें। क्या आप हर दिन सुबह नाश्ता बनाने के लिए उलझन में रहते हैं कि आज नाश्ते में क्या खाया जाए? हम आपको बताते हैं कि नाश्ता कैसा होना चाहिए। नाश्ता ना सिर्फ स्वादिष्ट और पेट भरने के लिए होना चाहिए, बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होना चाहिए, ताकि आप दिनभर एनर्जेटिक रहे और आपका पाचन भी दुरुस्त रहे। हेल्दी ब्रेकफास्ट ना सिर्फ आपका मूड ठीक रखता बल्कि आपको सेहतमंद भी रखता है। सुबह उठकरा आपको दो घंटे के अंदर नाश्ता कर लेना चाहिए, ऐसा करने से आप खाली पेट नहीं रहेंगे साथ ही आपकी बॉडी को एनर्जी भी मिलने लगेगी। आपका नाश्ता हर दिन एक जैसा नहीं होना चाहिए। हफ्ते में सात दिनों तक हमें हर दिन किन-किन चीज़ों को नाश्ते में शामिल करना चाहिए आइए जानते हैं।

1.सप्ताह के पहले दिन खाएं इडली और सांभर:

इडली में मौजूद चावल में कार्ब्स मौजूद होता है और सांभर की दाल में प्रोटीन मौजूद होता है। अगर नाश्ते में इडली सांभर का इस्तेमाल करते हैं तो सुबह-सुबह प्रोटीन और कार्ब्स की अच्छी मात्रा मिल जाती है। सांभर की चटनी में मौजूद नारियल जरूरी फैट देता है। आप सप्ताह के पहले दिन की शुरुआत इडली और सांभर से कर सकते हैं।

2.सप्ताह के दूसरे दिन खाएं दलिया:

दलिया लाइट नाश्ता होने के साथ ही हेल्दी भी बेहद है। दलिया में मौजूद फाइबर बॉडी को एनर्जी देता है, साथ ही पाचन को भी दुरुस्त रखता है। आप दलिया का इस्तेमाल खिचड़ी और खीर के रूप में भी कर सकते हैँ।

3.सप्ताह के तीसरे दिन खाएं पराठा और दही:

गेहूं के पराठे से हमें 60% कर्ब्स मिलता है, जबकि पनीर, प्याज और आलू के परांठे से हमें कई तरह के विटामिन मिलते हैं। सुबह का नाश्ता आपकी भूख को लंबे समय तक शांत रखता है।

4.सप्ताह के चौथे दिन खाएं उपमा और पोहा:

उपमा और पोहा बेहद सेहतमंद नाश्ता है। इस नाश्ते को और ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें मटर, प्याज,आलू और अपनी पसंद की अन्य सब्जियां डाल सकते हैं। सूजी से तैयार यह नाश्ता सभी को पसंद आता है। आप इसे और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए मूंगफली और अलसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5.सप्ताह के पांचवे दिन खाएं मूंग दाल का चीला:

मूंग की दाल को सबसे हेल्दी माना जाता है। यह दाल शुगर की बीमारी से हिफ़ाज़त करती है। मूंग की दाल का चीला कम फैट, हेल्दी और बेहद पौष्टिक होता है।

6.सप्ताह के छटे दिन खाएं मेथी थेपला:

थेपला नाश्ते के लिए बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी फूड है। यह गुजराती नाश्ता गेहूं के आंटे से बनता है। इसमें गेहूं से फाइबर और मेथी से प्रोटीन, आयरन और विटामिन मिलता है। इसे कम कैलोरी का बनाने के लिए बिना घी या तेल का इस्तेमाल किए बिना भी पका सकते हैं।

7.सप्ताह के सातवे दिन खाएं ढोकला:

ढोकला बेसन से बनाया जाता है, इसमें फाइबर, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक, फॉस्फोरस, फोलेट, विटामिन बी-6 और थियामिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। उबाल कर तैयार किया गया यह नाश्ता सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। खाने में बेहद लाइट होता है और बॉडी को एनर्जी देता है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.