National Pollution Control Day 2021: प्रदूषित हवा को कम करने में ये 6 तरीके कर सकते हैं मदद

साफ हवा में सांस लेने शुद्ध पानी पीने और सार्वजनिक भूमि का उपयोग करने का अधिकार सभी का है इसलिए आजकल प्रदूषण की रोकथाम दुनिया भर में एक बड़ी समस्या बन गई है। आइए जानें 6 ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप वातावर्ण को प्रदूषण से मुक्त कर सकते हैं।

Ruhee ParvezThu, 02 Dec 2021 11:29 AM (IST)
प्रदूषित हवा को कम करने में ये 6 तरीके कर सकते हैं मदद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण का लोगों के जीवन की गुणवत्ता पर किसी न किसी तरह प्रभाव पड़ता है। पर्यावरण के लगातार ख़राब होने के पीछे मनुष्य ही ज़िम्मेदार है। सबसे ज़्यादा प्रदूषण फैलाने वाले स्रोत पॉवर प्लांट, उद्योग और ऑटोमोबाइल हैं। जिस रफ्तार से वाहन प्रदूषण बढ़ रहा है वह चौंकाने वाला है।

क्योंकि साफ हवा में सांस लेने, शुद्ध पानी पीने और सार्वजनिक भूमि का उपयोग करने का अधिकार सभी का है, इसलिए आजकल, प्रदूषण की रोकथाम दुनिया भर में एक बड़ी समस्या बन गई है। इसलिए इस नैशनल पॉल्यूशन कंट्रोल डे पर हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप वातावर्ण को प्रदूषण से मुक्त कर सकते हैं।

1. सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें

अपनी कार,बाइक या किसी भी तरह की गाड़ी को कम से कम इस्तेमाल करें। जब भी संभव हो सके कारपूल और गाड़ी शेयर कर सफर करें या फिर सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करें। इस तरह पर्यावरण में प्रदूषण के स्तर को कुछ कम किया जा सकता है।

हीरो मोटर्स कंपनी, एचएमसी के मैनेजिंग डायरेक्टर एंड चेयरमैन श्री पंकज एम मुंजाल ने बढ़ते प्रदूषण पर अपनी राय देते हुए कहा, "सभी संभव उपायों को लागू करने के बावजूद देश के कई हिस्सों में प्रदूषण अभी भी बना हुआ है। इसके लिए ज़रूरी है कि परिवहन के उपयोग में कमी लाई जाए, लोग छोटी दूरियों के सफर के लिए साइकिल का उपयोग कर सकते हैं। महामारी के दौरान प्रतिबन्ध लगने से लोगों ने साइकिल चलाने को ज्यादा प्राथमिकता दी, इसलिए साइकिल चलाने की ओर एक ठोस बदलाव आया है, लेकिन हमें इस बदलाव की गति को बनाए रखने के लिए बेहतर नीतियों की आवश्यकता होगी।"

2. पेड़ लगाएं

हवा को साफ रखने के लिए पेड़-पौधे लगाएं। ऐसे कई पौधे हैं, जो वातावरण से कचरे को सोख लेते हैं। इस बारे में रिसर्च करें और समझें कि कौन सा पौधा या पेड़ वातावरण को फायदा पहुंचा सकता है। पेड़ क्षरण को भी कम करते हैं, जिससे पानी में प्रदूषक कम होते हैं।

3. री-साइकल और री-यूज़

पुनर्चक्रण और पुन: उपयोग की धारणा न सिर्फ संसाधनों को बचाने और उनका बुद्धिमानी से उपयोग करने में मदद करती है, बल्कि यह प्रदूषण और अपशिष्ट उत्सर्जन को भी कम करती है, जिससे वायु, जल और भूमि प्रदूषण पूरी तरह से कम हो जाता है। पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं को भी गैर-पुनर्नवीनीकरण उत्पादों की तुलना में निर्माण के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

4. प्लास्टिक के उपयोग से बचें

प्लास्टिक की चीज़ें वातावरण को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं, क्योंकि उनके तेल-आधारित संरचना के कारण उन्हें गलने होने में लंबा समय लगता है। दूसरी ओर, पेपर बैग जल्दी गल जाते हैं और दोबारा इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

5. सही तरीके से कूड़े का निपटान

औद्योगिक या फिर घर का कचरा, इनक सही तरीके से निपटान ज़रूरी है। साथ ही ये भूमि प्रदूषण को कम करने के सबसे प्रभावी साधनों में से एक है।

6. तेल या वसा को नाली में न फेंके

ग्रीस, वसा और इस्तेमाल किए गए खाना पकाने के तेल को अन्य ठोस कचरे के साथ फेंकना चाहिए। अगर आप इसे नाली में बहा देंगी तो इससे आपके पाइप बंद हो जाएंगे, जिससे सीवेज लाइनें बंद हो जाती हैं और वापस यार्ड और बेसमेंट में चली जाती हैं। कचरा आसपास के पानी के स्रोतों को भी प्रदूषित करता है।

7. इंडोर प्रदूषण को भी करें कम

जितना प्रदूषण घर के बाहर है उतना ही घरों के अंदर भी है। ऐसे में घर के अंदर की हवा को साफ रखने के लिए एयर प्यूरीफायर और प्लांट्स का उपयोग करें। मैग्नेटो क्लीनटेक के सीईओ और फाउंडर श्री हिमांशु अग्रवाल का कहना है, "प्रदूषण कई सालों से निरंतर चर्चा का विषय बना हुआ है, बाहर के प्रदूषण से ज्यादा इनडोर प्रदूषण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। अपनी दिन-प्रतिदिन से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए लोगों न केवल खुद को और बल्कि समाज में दूसरों को इनडोर प्रदूषण में कटौती के बारे में शिक्षित करना चाहिए। ताकि जितना संभव हो अपने जीवन में कम खपत और कार्बन और अन्य प्रदूषक मुक्त लाइफस्टाइल जीने का प्रयास कर सकें।"

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.