Water Rich Foods: गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचना है तो इन 6 चीज़ों का सेवन करें

Water Rich Foods गर्मी में अगर पर्याप्त पानी नहीं पीया जाए तो परेशानी बड़ सकती है। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं तो अपने खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे आपको पर्याप्त पानी मिल सके और आप तरोताजा रह सकें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 02:36 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 02:36 PM (IST)
Water Rich Foods: गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचना है तो इन 6 चीज़ों का सेवन करें
गर्मी में तरबूज, सेब और नारियल पानी बॉडी को हाइड्रेट रखेगा इसलिए इसका अधिक सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तपती गर्मी के इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है, जिसकी वजह से बॉडी में पानी की कमी हो सकती। बॉडी में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो गर्मी में एक आम समस्या है। शरीर में पानी की कमी होने का मतलब बॉडी में मसल्स मास में कमी आना है। अगर शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो बॉडी, खून में से पानी लेने लगती है। इससे खून में आक्सीजन की कमी हो जाती है और कार्बन डाई आक्साइड का स्तर बढ़ जाता है जिससे आप थकान और सुस्ती महसूस करने लगते हैं।

गर्मी में अगर पर्याप्त पानी नहीं पीया जाए तो परेशानी बड़ सकती है। गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचना चाहते हैं तो अपने खान-पान में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनसे आपको पर्याप्त पानी मिल सके और आप तरोताजा रह सकें। आइए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में, जो आपके शरीर में पानी का स्तर ठीक रखती हैं।

गर्मी में सेब जरूर खाएं:

एक कहावत है कि डॉंक्टर को खुद से दूर रखने के लिए रोजाना एक सेब खाएं। अनेक तरह से फायदेमंद सेब में 86 प्रतिशत पानी होता है। फाइबर, विटामिन सी आदि का तो यह अच्छा स्त्रोत है । गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो एक सेब रोज़ खाएं। यह इम्यूनिटी भी स्ट्रॉंग करता है।

तरबूज का सेवन करें:

तरबूज में 90-95 प्रतिशत तक पानी होता है, इसलिए गर्मी में तरबूज़ डेली खाएं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन पाया जाता है, जो सूर्य की किरणों और गर्मी से होने वाले नुकसान से शरीर को बचाता है। इसके अलावा तरबूज में पोटेशियम, विटामिन ए और फाइबर भी होते हैं। अगर आप वज़न को कंट्रोल करना चाहते हैं तो तरबूज़ का सेवन करें। डायटिंग करने वालों के लिए यह अच्छा ऑप्शन है।

गर्मी में नारियल पानी है बेस्ट:

कोरोनाकाल में नारियल पानी पीना बेहद उपयोगी है। यह ना सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि गर्मी में डिहाइड्रेशन से भी बचाता है। नारियल पानी में इलेक्ट्रॉलाइट होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को ठंडा रखते हैं।

आम पन्ना:

डिहाइड्रेशन और धूप के हानिकारक असर से बचने के लिए आम का पन्ना बेहतरीन नुस्खा है। दिन भर में दो ग्लास आम का पन्ना पीने से शरीर तो हाइड्रेट रहेगा ही साथ ही लू लगने की संभावना भी कम रहेगी। आम के पन्ने में जिंक और विटामिन सी की भरपूर मात्रा में होता है।

दही करेगी बॉडी को हाइड्रेट:

गर्मी में डिहाइड्रेशन की समस्या का सबसे बेस्ट उपचार है दही। ये प्रोटीन, विटामिन बी और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है। इसमें पानी की मात्रा 85 प्रतिशत होती है। इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोबायोटिक भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। दही गर्मी में एलर्जी से बचाव करती है और स्किन को हाइड्रेट करती है।

ब्रोकली भी है जरूरी:

ब्रोकली में 89 प्रतिशत तक पानी होता है और यह न्यूट्रिशन से भरपूर होती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते है, जो गर्मी में एलर्जी से बचाव करती है। इसे आप सलाद में कच्चा ही खा सकते हैं और टोस्ट के साथ हल्का फ्राई करके भी इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं। काफी संख्या में लोग इसकी सब्जी भी बनाते हैं।

                                       Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी