सर्दी में माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, तो इन 6 तरीकों से करें उपचार

सर्दी में माइग्रेन का दर्द लोगों को काफी परेशान करता है। ये दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे कनपटी के पास माथे पर सिर के पिछले हिस्से में दोनों कनपटियों में या पूरे सिर में एक साथ भी हो सकता है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:11 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:09 PM (IST)
सर्दी में माइग्रेन के दर्द से हैं परेशान, तो इन 6 तरीकों से करें उपचार
सर्दी में सिर दर्द से परेशान हैं तो पेनकिलर खाने के बजाए बादाम का सेवन करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्द मौसम का असर आपको सिर दर्द की परेशानी भी दे सकता है। सर्दी में माइग्रेन का दर्द लोगों को काफी परेशान करता है। ये दर्द सिर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे कनपटी के पास, माथे पर, सिर के पिछले हिस्से में, दोनों कनपटियों में या पूरे सिर में एक साथ भी हो सकता है। माइग्रेन की वजह से जी मिचलाना और उल्टी हो सकती है। सर्दियों के मौसम में माइग्रेन के मरीजों को सिर दर्द बेहद परेशान करता हैं।

माइग्रेन की परेशानी पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होती है। आमतौर पर इसका असर कुछ घंटों तक होता है लेकिन यह दर्द कुछ दिनों तक भी रह सकता है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ ही इसका प्रभाव कम होने लगता है। आप भी सर्दी में माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं तो इन खास उपायों को अपनाकर करें दर्द का उपचार।

हल्दी वाला दूध पीएं:

रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें। रात को हल्दी का दूध पीएंगे तो आपको रात को अच्छी नींद भी आएगी और दर्द से भी निजात मिलेगी।

तनाव से बचें:

सिर दर्द की एक मुख्य वजह तनाव भी है। आप छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव में आ जाते हैं तो आपको सिर दर्द हो सकता है। तनाव से बचने के लिए नियमित तौर पर सैर और ध्यान करें। एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करें। एक्सरसाइज करने से तनाव दूर होता है।

गर्म चीजों का सेवन करें:

सर्दियों में सिर दर्द की सबसे मुख्य वजह ठंड लगना होता है, इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में गर्म चीज़ों को शामिल करें। सर्दियों में सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पिएं, दिन भर आपका शरीर गर्म रहेगा। घर से बाहर जाते समय अपने शरीर और सिर को अच्छी तरह से ढंक कर जाएं, जिससे आपको ठंड नहीं लगे।

कॉफी पीएं:

अगर आपको ठंड के कारण या फिर नींद नहीं पूरी होने की वजह से सिर दर्द होता है तो एक कप कॉफी पिएं।

बादाम खाएं:

सर्दी में सिर दर्द से परेशान हैं तो पेनकिलर खाने के बजाए बादाम का सेवन करें। बादाम खाएंगे तो आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

सिर की मालिश करें:

सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है, उस हिस्से पर तेल से मालिश करें और हल्की उंगलियों से दबाएं आपको दर्द से आराम मिलेगा। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी