Breathe Control Tips: दौड़ने से सांस ज्यादा फूलती है तो इन 6 टिप्स को आज़माएं, ब्रेथिंग होगी कंट्रोल

Breathe Control Tips अगर आप भी सांस फूलने के डर से रनिंग नहीं करते तो डरिए नहीं। रनिंग करते हुए हार्ट तेजी से पंप होता है और बॉडी को ऑक्सीजन की जरूरत ज्यादा रहती है। कुछ टिप्स की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 01:27 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 06:26 PM (IST)
Breathe Control Tips: दौड़ने से सांस ज्यादा फूलती है तो इन 6 टिप्स को आज़माएं, ब्रेथिंग होगी कंट्रोल
दौड़ने से परहेज नहीं करें बल्कि सांस को कंट्रोल करना सीखें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। रनिंग बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है जो तंदुरुस्त रहने के लिए बेहद जरूरी है। कुछ लोग दौड़ने से डरते हैं क्योंकि दौड़ने से सांस ज्यादा फूलती है। वैसे तो रनिंग करते हुए सांस फूलना आम बात है, क्योंकि उस समय हार्ट तेजी से पंप होता है और बॉडी को ऑक्सीजन की जरूरत ज्यादा रहती है। इस दौरान हार्ट बीट डेढ़ गुना तक बढ़ जाती है और कभी-कभी ये आंकड़ा 100-130 प्रति मिनट तक भी पहुंच जाता है। इस दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सांस फूलने के डर से रनिंग नहीं करते तो डरिए नहीं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनकी मदद से रनिंग करते समय आपकी सांस कम फूलेगी।

बॉडी को वॉर्म अप करें:

रनिंग करने से पहले बॉडी को वॉर्म-अप जरूर करें। वॉर्म-अप करने से आपको रनिंग करते समय सांस फूलने की समस्या नहीं होती। 

सांस लेने का तरीका ठीक करें:

एक्सरसाइज करते समय आपका सांस लेने का पैटर्न सही होना चाहिए। आप नाक से सांस लें और मुंह से छोड़े।

रनिंग से पहले ब्रेथिंग एक्सरसाइज करें:

आप रनिंग करने से पहले सांस की एक्सरसाइज जरूर करें, ताकि ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में आपके फेफड़ों में जा सके। ब्रेथिंग एक्सरसाइज करने से आपके फेफड़े सही तरीके से काम करते हैं।

मुंह से सांस नहीं लें:

अधिकांश लोग रनिंग करते समय ज्यादा सांस लेने के चक्कर में मुंह से सांस लेना शुरू कर देते हैं जो कि आपको जल्दी थका देता है। इसलिए हमेशा नाक से ही सांस लेने की कोशिश करें। सांस लेने के दौरान हमेशा ख्याल रखें कि गहरी और लंबी सांस लें, ताकि ब्रीदिंग की प्रक्रिया सही तरह से चल सके और आप जल्दी न थकें।

योग भी हैं फायदेमंद:

सांस फूलने का सीधा असर आपके सांस लेने के तरीके पर पड़ता है। प्राणायाम करके भी आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। योगा करने से ब्रीदिंग में सुधार होता है और सांस फूलने की समस्या काफी हद तक दूर हो सकती है। 

रनिंग में वॉक ब्रेक करें: 

रनिंग करते वक्त सांस ज्यादा फूलता है तो आप 5 मिनट के लिए दौड़ें और फिर 1 मिनट के लिए ब्रेक लें फिर दौड़ें। ब्रेक लेकर दौड़ने से आपका सांस कम फूलेगा।

                  Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी