Hair Loss Causes: लगातार बाल झड़ने के पीछे कहीं ये 6 बीमारियां तो नहीं?

Hair Loss Causes बालों का झड़ना आमतौर पर गंभीर स्थिति नहीं होती जब तक इसकी वजह से आप गंजे न हो रहे हों। ऐसे में आपको डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए। जानें उन बीमारियों के बारे में जिनसे बाल झड़ते या पतले होते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:48 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:48 PM (IST)
Hair Loss Causes: लगातार बाल झड़ने के पीछे कहीं ये 6 बीमारियां तो नहीं?
लगातार बाल झड़ने के पीछे कहीं ये 6 बीमारियां तो नहीं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Loss Causes: बालों के झड़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आपके परिवार में इसका इतिहास हो सकता है, किसी मेडिकल ट्रीटमेंट का असर या फिर किसी बीमारी की वजह से भी हो सकता है। बालों का झड़ना आमतौर पर गंभीर स्थिति नहीं होती, जब तक इसकी वजह से आप गंजे न हो रहे हों। ऐसे में आपको डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करना चाहिए।

साथ ही आपको इन बीमारियों के बारे में भी पता होना चाहिए जिनकी वजह से बालों का झड़ना या पतला होना शुरू हो सकता है।

थायरॉयड की समस्या

बालों का झड़ना हार्मोनल असंतुलन का परिणाम हो सकता है। हार्मोन शारीरिक कार्यों को सही तरीके से होने में मदद करते हैं और बालों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। थायरॉयड वह ग्लैंड है, जो बालों के विकास के लिए ज़िम्मेदार आयरन, कैल्शियम आदि जैसे आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने की हमारे शरीर की क्षमता को नियंत्रित करता है।

एलोपेसिया एरीटा

एलोपेशिया एरीटा एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो बालों के झड़ने और गंजेपन से जुड़ी होती है। यह तब होता है जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बालों के रोम पर हमला करती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल पतले हो जाते हैं, सिर पर पैचेज़ हो जाते हैं, कुछ लोग पूरी तरह से गंजे हो जाते हैं।

ल्यूपस

ल्यूपस एक और ऐसी ऑटोइम्यून बीमारी है, जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। इसकी वजह से खासतौर पर चेहरे और सिर की त्वचा पर सूजन आ जाती है। सिर के बालों के अलावा आपके शरीर के किसी भी हिस्से जैसे आइब्रो, आइलैशेज़, दाढ़ी आदि से भी बाल जाने लगते हैं।

पोषण की कमी

अध्ययनों में साबित हुआ है कि कुछ पोषक तत्वों की कमी से बाल झड़ सकते हैं, यही वजह है कि कई विशेषज्ञ आपके बालों के विकास और मज़बूती के लिए उचित आहार लेने की सलाह देते हैं। आयरन, ज़िंक, फैटी एसिड्स और कई तरह के विटामिन्स को ज़रूर शामिल करें।

तनाव और बालों का झड़ना

जब बालों के झड़ने से जुड़े तनाव की बात आती है, तो इसके तीन अलग-अलग प्रकार होते हैं: टेलोजेन एफ्लुवियम, ट्राइकोटिलोमेनिया और एलोपेसिया एरीटा। टेलोजेन एफ्लुवियम में मानसिक तनाव बालों के रोम को रेस्टिंग चरण में धकेल देते हैं, जिससे बाल आसानी से गिरना शुरू हो जाते हैं। वहीं, ट्रिकोटिलोमेनिया में व्यक्ति को अपने सिर से बाल नोचने की असहनीय इच्छा होती है, यहां तक ​​कि भौहों से बालों को भी। यह बड़े तनाव का परिणाम हो सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी