Weight loss: वजन कंट्रोल करने के लिए जिम नहीं जा पाते तो इन 5 तरीकों से करें खुद को मोटिवेट

Weight loss आपको भी जिम जाने के नाम पर सुस्ती आलस और नींद सताती है तो परेशान नहीं होइए। हम आपको कुछ असरदार उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप खुद को जिम जाने के लिए वर्कआउट करने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 06:46 PM (IST)
Weight loss: वजन कंट्रोल करने के लिए जिम नहीं जा पाते तो इन 5 तरीकों से करें खुद को मोटिवेट
सुबह जिम जाना चाहते हैं तो रात को समय पर सोने की आदत डालें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। बढ़ते मोटापा से हम परेशान रहते हैं लेकिन उसे कम करने के लिए एक्सरसाइज करने की जिम जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। रोज़ रात को सोचते हैं कि सुबह जल्दी जाग कर जिम जाएंगे लेकिन सुबह उठ नहीं पाते! आपको भी जिम जाने के नाम पर सुस्ती, आलस और नींद सताती है तो परेशान नहीं होइए। हम आपको कुछ असरदार उपायों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप खुद को जिम जाने के लिए वर्कआउट करने के लिए मोटिवेट कर सकते हैं। हम आपको ऐसे पांच टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप सुबह समय पर उठकर जिम जा सकते हैं और जिम में फिटनेस रूटीन का पालन भी कर सकते हैं।

देर रात तक नहीं जागें:

सुबह जिम जाना चाहते हैं तो रात को समय पर सोने की आदत डालें। देर रात तक जागेंगे तो आपकी नींद पूरी नहीं होगी और आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते। देर रात तक मोबाइल पर लगे रहने से आप आठ घंटे की नींद पूरी नहीं ले पाते और सुबह उठने में दिक्कत होती है। नींद की कमी की वजह से आप थकान, आलस और बैचेनी महसूस करते हैं। अगर आप सुबह जिम जाना चाहते हैं तो रात को जल्दी सोएं।

जिम पार्टनर की तलाश करें:

नियमित रूप से जिम जाने के लिए खुद को प्रेरित करना चाहते हैं तो जिम जाने के लिए साथी की तलाश करें। आप अपने दोस्त को अपने साथ जिम जाने के लिए मना सकते हैं। या फिर ऐसे व्यक्ति से दोस्ती कर सकते हैं जो पहले से ही आपके जिम में काम करता है।

घर के पास ही देखें जिम:

जिम करना चाहते हैं तो घर के आस-पास ही जिम देखें। अगर जिम दूर होगा तो आपको आने-जाने में परेशानी होगी। जिम पास में होगा तो आप बेहद मसरूफियत के बावजूद भी जिम जाने का समय निकाल सकते हैं।

खुद को जिम जाने के लिए समझाएं:

वज़न कम करना चाहते हैं तो अपने ज़हन में इस बात को बिठाएं कि आप जिम जाकर ही वज़न को कम कर सकते हैं। अपने दिमाग को समझाएं कि वजन कम करना आपके लिए कितना जरूरी है। आलस को त्यागकर ही आप अपने वज़न को कंट्रोल कर सकते हैं।

जल्दबाजी में नहीं बल्कि सब्र से होगा वज़न कम:

आप चंद दिनों में ना अपना वज़न बढ़ा सकते और ना ही घटा सकते। जिम जाकर उसके परिणामों की जल्दी नहीं करें। वजन घटाने के परिणामों को देखने के लिए आपको कम से कम दो-तीन महीनों तक इंतजार करना होगा।

chat bot
आपका साथी