छोटे बच्चों को सर्दियों में ज़रूर खिलाएं ये 5 टेस्टी और हेल्दी विंटर फूड्स!

खासतौर पर छोटे बच्चे सर्दी-ज़ुकाम फ्लू से काफी परेशान होते हैं। इसके लिए उनकी इम्यूनिटी मज़बूत करने की ज़रूरत होती है ताकि वे ठंड में भी स्वस्थ रहें। अगर आपके भी छोटे बच्चे हैं तो उन्हें सर्दियों में ज़रूर ये 5 चीज़ें खिलाएं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 12:04 PM (IST) Updated:Sat, 11 Dec 2021 09:00 AM (IST)
छोटे बच्चों को सर्दियों में ज़रूर खिलाएं ये 5 टेस्टी और हेल्दी विंटर फूड्स!
छोटे बच्चों को सर्दियों में ज़रूर खिलाएं ये 5 टेस्टी और हेल्दी विंटर फूड्स!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियां आ चुकी हैं और साथ ही वायरल बीमारियां भी। इस मौसम में बड़ों से लेकर बच्चे सभी एक बार इंफेक्शन्स की चपेट में ज़रूर आते हैं। खासतौर पर छोटे बच्चे सर्दी-ज़ुकाम, फ्लू से काफी परेशान होते हैं। इसके लिए उनकी इम्यूनिटी मज़बूत करने की ज़रूरत होती है, ताकि वे ठंड में भी स्वस्थ रहें। अगर आपके भी छोटे बच्चे हैं, तो उन्हें सर्दियों में ज़रूर ये 5 चीज़ें खिलाएं।

फाइबर से भरपूर होता है सूप

सब्ज़ियों से बना एक कप सूप सर्दियों के लिए बेहतरीन मील साबित होता है। टमाटर सूप का एक कप रिफ्रेशिंग होने के साथ आपको एनर्जी भी देता है। इसमें विटामिन-सी होता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। आप पालक, ब्रोकली, मशरूम और चुकंदर का सूप बना सकते हैं। ये सभी सब्ज़ियां फाइबर, खनीज, विटामिन्स से भरपूर होती हैं, जो बच्चों के लिए बेहद हेल्दी साबित होंगी।

मेवे शरीर को रखते हैं गर्म

मेवों की तासीर भी गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसे ज़रूर खाना चाहिए। वे एक बच्चे के दैनिक पोषण के लिए आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों और विटामिन से भरे हुए हैं। काजू, किशमिश, अंजीर, बादाम, खजूर, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली को अपने बच्चे के आहार में शामिल करने से उनका मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होगा।

कीवी, संतरा और आंवला

कीवी, अमरूद और संतरा जैसे फल सर्दियों में बच्चों को ज़रूर खिलाने चाहिए। ये सभी फल विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने का काम करता है। आंवला भी सर्दियों में बेहद फायदेमंद होता है, इसमें भी विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बच्चे इसे कच्चा खा सकते हैं या फिर कैंडी के रूप में उन्हें दिया जा सकता है। इसके अलावा अंडे भी पोषण से भरपूर होते हैं, जो सर्दियों के लिए अच्छा फूड ऑप्शन हैं।

बच्चों के पसंद आता है गुड़

गुड़ प्राकृतिक तौर पर गर्म होता है, इसलिए सर्दी के मौसम में खासतौर पर भारतीय घरों में यह आपको मिल जाएगा। यह शरीर को खांसी, सर्दी और दूसरे तरह के संक्रमणों से बचाता है। खाना खाने के बाद गुड़ का छोटा सा टुकड़ा खाने से पाचन बेहतर होता है। आप इसे हल्दी दूध, लड्डू और चीनी की जगह खीर या चाय में इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

शकरकंदी

शकरकंदी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और रेस्ट करने पर स्वादिष्ट लगती है। एक शकरकंदी में दिनभर के लिए पर्याप्त बीटा-केरोटीन और विटामिन-सी होता है। विटामिन-ए और सी के अलावा शकरकंदी में पोटैशियम और फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी