Covid-19 Recovery Rules: कोविड-19 से जल्दी रिकवर होना चाहते हैं तो इन 5 बातों का ख्याल रखें

इस बीमारी में आप बीमार भी खुद है और तीमारदार भी खुद है, इसलिए हिम्मत से सामना करें।

Covid-19 Recovery Rulesकोविड एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको अपना ख्याल खुद रखना होगा। घर में रह कर इलाज करने से 12-15 दिनों में आप इस बीमारी से रिकवर हो सकते हैं। बीमारी से रिकवर होने के लिए आप बेस्ट डाइट और एक्सरसाइज कीजिए और खुद का ख्याल रखिए।

Shilpa SrivastavaSat, 08 May 2021 04:51 PM (IST)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोनावायरस एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसमें आपके अपने भी चाहकर आपका साथ नहीं दे सकते। इस बीमारी को आपको खुद ही झेलना है और खुद ही उसका इलाज भी करना है। अगर इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं तो परेशान मत होइए। कोरोना के हर मरीज़ को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। घर में रह कर इलाज करने से 12-15 दिनों में आप इस बीमारी से रिकवर हो सकते हैं।

कोविड एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको अपना ख्याल खुद रखना होगा। आपके सगे संबंधी, पास-पड़ौसी और दोस्त आपका खाना-पीना आपके घर तक पहुंचा सकते हैं, लेकिन आपको खिला नहीं सकते। इस बीमारी में आप बीमार भी खुद है और तीमारदार भी खुद है। आप इस बीमारी से रिकवर होना चाहते हैं तो कुछ रूल्स को अपना कर इस जंग को जीत सकते हैं।

आइए जानते हैं कोरोना से रिकवर होने के लिए कौन से 5 रूल्स कामयाब है।

1- विटामिन डी का सेवन करें यानि सुबह धूप लें:

कोरोना से रिकवर होने के लिए विटामिन D बेहद जरूरी है। आप सुबह धूप में 10-15 मिनट के लिए रहें। गर्मी के दिन है तो धूप तेज़ है इसलिए सुबह-सुबह की हल्की धूप में ही बैठें, वरना डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ सकता है।

2- प्राणायाम करें: अगर आप कोरोना से संक्रमित हुए हैं तो बॉडी में कमज़ोरी ज्यादा रहेगी इसलिए आप धीरे-धीरे हल्की एक्सरसाइज़ करें। बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल दुरुस्त रखने के लिए प्राणायाम जरूर करें। कोरोना के मरीज़ों को ऑक्सीजन लेवल में सुधार करने के लिए अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और भस्त्रिका प्राणायाम करना चाहिए ताकि बॉडी का ऑक्सीजन लेवल ठीक रहे।

3- डाइट पर ध्यान दें:

कोरोना से रिकवरी के बाद शरीर में बहुत कमजोरी होती है, ऐसे मरीज़ अपनी डाइट का ध्यान रखें। हर सुबह खजूर, किशमिश, बादाम और अखरोट जरूर खाएं। अगर आपकी खाने की इच्छा कम है तो ड्राईफ्रूट का सेवन करें। यह आपको एनर्जी देंगे साथ ही जरूरी न्यूट्रिशन भी मेनटेन रखेंगे।

4- सहजन का सूप जरूर पीए:

इस बीमारी की वजह से हड्डियों में और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहती है इसलिए आप सहजन का सूप जरूर पीएं। औषधीय गुणों से भरपूर सहजन का सूप कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है. जिससे डिप्रेशन, घबराहट और थकान की समस्या भी दूर होती है।

5.गर्म मसालों का काढ़ा पीए:

किचन में मौजूद गर्म मसाले आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको तंदुरुस्त कर सकते है। इस बीमारी से अपना बचाव करने और इम्यूनिटी को दुरुस्त रखने के लिए आप जीरा, धनिया और सौंफ का काढ़ा पीएं। इस काढ़े का सेवन आप दिन में दो बार कर सकते हैं। इससे खून साफ रहेगा और तनाव दूर होगा।

                   Written By: Shahina Noor

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.