Constipation Cure: कब्ज से निजात पाना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 चीज़ों से परहेज़ करें

Constipation Cure कब्ज की परेशानी शरीर में पानी की कमी शारीरिक मेहनत का अभाव फाइबर युक्त आहार की कमी और अनियमित दिनचर्या की वजह से रहती है। कब्ज का इलाज दवा से नहीं बल्कि आपकी डाइट से होता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 02:56 PM (IST)
Constipation Cure: कब्ज से निजात पाना चाहते हैं तो डाइट में इन 5 चीज़ों से परहेज़ करें
जंक फूड और प्रोसेस फूड का सेवन कब्ज को बढ़ा सकता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। हमारा खान-पान ऐसा है कि हमारे भोजन में पोष्क तत्व कम और वसा की मात्रा ज्यादा होती जा रही है जिससे मोटापा दिनो-दिन बढ़ता जाता है। ऐसे खान-पान का सीधा असर हमारे पाचन पर देखने को मिलता है। हर रोज़ सुबह पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है। पेट साफ नहीं होने के कई कारण होते है, जिनमें से एक सबसे बड़ा कारण कब्ज की समस्या है। कब्ज की परेशानी शरीर में पानी की कमी, शारीरिक मेहनत का अभाव, फाइबर युक्त आहार की कमी और अनियमित दिनचर्या की वजह से रहती है। कब्ज का इलाज दवा से नहीं बल्कि आपकी डाइट से होता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें अपनी डाइट से उन चीज़ों को निकालने की जरूरत है जो कब्ज के लिए जिम्मेदार हैं। आइए जानते हैं कि इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें अपनी डाइट में किन चीज़ों से परहेज़ करने की जरूरत है।

दूध और दूध से बनी चीज़ें कब्ज़ बढ़ा सकती है:

अगर आपको कब्ज की परेशानी रहती है तो आप दूध और दूध से बनी चीज़ों से परहेज करें। दूध से बने किसी भी उत्पाद को पचाने में पेट को काफी मेहनत करनी पड़ती है। दूध पचने में ज्यादा समय लेता है। अगर आपको भी कब्ज की शिकायत हैं तो दूध के उत्पादों को अपनी डाइट से निकाल दें।

जंक फूड्स और प्रोसेस फूड से बढ़ सकती है परेशानी:

कब्‍ज से परेशान लोगों को प्रोसेस्ड फूड से परहेज़ करना चाहिए। इनमें चीनी और सोडियम अधिक मात्रा में होता है। इसलिए प्रोसेस्ड और जंक फूड्स से दूरी बना लें। इससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है।

दवाओं का अधिक सेवन बढ़ा सकता है कब्ज:

यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और अक्सर कब्ज महसूस करते हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। दवाओं का सेवन करने से कब्ज़ की समस्या पैदा हो सकती है।

रोजाना मीट का सेवन नहीं करें:

मीट वैसे तो सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन जब आप इसका रोज़ाना सेवन करते हैं तो यह आपको नुकसान पहुंचात है। रोजाना इसका सेवन करने से ये फाइबर की जगह लेने लगता है और आपका पेट हमेशा भरा हुआ महसूस होता है। फाइबर युक्त आहार कब्ज से निजात पाने के लिए बेहतर उपाय है।

कच्चे केले से परहेज़ करें:

आप जानते हैं कि केला कब्ज से राहत दिलाता है और कब्ज की वजह भी बनता है। कच्चा केला आपकी कब्ज की परेशानी को बढ़ा सकता है, जबकि पक्का केला आपको कब्ज से राहत भी दिला सकता है। इसलिए हमेशा अच्छी तरह पका हुआ केला ही इस्तेमाल करें।

लंबे समय तक बैठना:

शारीरिक निष्क्रियता पाचन तंत्र में भोजन की गति को धीमा कर सकती है। आप लंबे समय तक बैठते हैं तो पाचन क्रिया धीमी गति से काम करती है जिसकी वजह से भोजन पचता नहीं है।

              Written By: Shahina Noor 

chat bot
आपका साथी